education-minister-reviews-various-digital-education-initiatives
education-minister-reviews-various-digital-education-initiatives

डिजिटल शिक्षा के विभिन्न पहलुओं की शिक्षा मंत्री ने की समीक्षा

नई दिल्ली, 13 जुलाई (आईएएनएस)। केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने पीएमई-विद्या, राष्ट्रीय डिजिटल शिक्षा वास्तुकला (एनडीईएआर)और स्वयं सहित शिक्षा मंत्रालय की विभिन्न डिजिटल शिक्षा पहलों की समीक्षा की। शिक्षा में प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के महत्व पर जोर देते हुए धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा प्रौद्योगिकी के उपयोग से एक खुली, समावेशी और सुलभ शिक्षा के लक्ष्यों को अर्जित करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा में एक जीवंत डिजिटल इको-सिस्टम छात्रों के लिए शिक्षण के अवसरों का विस्तार करने के साथ-साथ शिक्षा क्षेत्र में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा भी देगा। धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने शिक्षा के डिजिटल माध्यम में बदलाव को आवश्यक बना दिया है। उन्होंने आश्वासन दिया कि शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालय द्वारा शुरू की गई डिजिटल पहलों को और अधिक मजबूत तथा संस्थागत बनाया जाएगा।

राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी, राज्यमंत्री राजकुमार रंजन सिंह और राज्यमंत्री सुभाष सरकार भी इस बैठक में शामिल हुए। मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने मंत्रियों को इन पहलों के बारे में जानकारी दी। इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के कामकाज की समीक्षा कर चुके हैं।

नई शिक्षा नीति के कार्यान्वयन पर भी उस समीक्षा बैठक में चर्चा हुई। शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने डिजिटलीकरण, शिक्षक क्षमता निर्माण, स्कूली शिक्षा को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए कौशल के साथ अभिसरण सहित स्कूली शिक्षा को मजबूत करने से संबंधित पहलों पर चर्चा की। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि 21वीं सदी में भारत की प्रयोगशाला, हमारे स्कूलों को हमारे बच्चों को खुद को तलाशने और फलने-फूलने का मौका देना चाहिए। एक मजबूत स्कूली शिक्षा प्रणाली एक ज्ञानवान समाज के निर्माण और एक नए भारत की नींव रखने में मदद करेगी। --आईएएनएस जीसीबी/एएनएम

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in