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भाजपा नेता ने 12वीं कक्षा तक समान शिक्षा व्यवस्था के लिए जनहित याचिका दायर की

नई दिल्ली, 1 मई (आईएएनएस)। भाजपा नेता और वकील अश्विनी कुमार उपाध्याय ने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर कर केंद्र से देश के सभी छात्रों के लिए कक्षा 12 तक समान शिक्षा प्रणाली, समान पाठ्यक्रम और मातृभाषा में समान पाठ्यक्रम के लिए निर्देश देने की मांग की है। याचिका में यह भी कहा गया है कि सीबीएसई, आईएससीई और राज्य बोर्ड द्वारा अलग-अलग पाठ्यक्रम है और पाठ्यक्रम मनमाना है और अनुच्छेद 14, 15, 16, 21, 21 ए, 38, 39, 46 के विपरीत है। उपाध्याय ने आईएएनएस को बताया कि उनके जीवन की सबसे महत्वपूर्ण जनहित याचिका को सोमवार को सुनवाई के लिए अदालत में सूचीबद्ध किया गया है। याचिका के अनुसार, सभी प्रवेश परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम समान है। जेईई, बिटसैट, एनईईटी, मैट, नेट, एनडीए, सीयू-सीईटी, क्लैट, एआईएलईटी, सेट, केवीपीवाई, नेस्ट, पीओ, एससीआरए, निफ्ट, एआईईईडी, नाटा, सीईपीटी आदि। लेकिन, सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य बोर्ड के पाठ्यक्रम पूरी तरह से अलग हैं। इस प्रकार, छात्रों को अनुच्छेद 14-16 की भावना में समान अवसर नहीं मिलते हैं। शिक्षा माफिया बहुत शक्तिशाली हैं और बहुत मजबूत सिंडिकेट हैं। वे नियम विनियम नीतियों और परीक्षाओं को प्रभावित करते हैं। कड़वा सच यह है कि स्कूल माफिया वन नेशन-वन एजुकेशन बोर्ड नहीं चाहते, कोचिंग माफिया वन नेशन-वन सिलेबस नहीं चाहते और बुक माफिया सभी स्कूलों में एनसीईआरटी की किताबें नहीं चाहते। इसलिए 12वीं तक यूनिफॉर्म एजुकेशन सिस्टम मानक अभी तक लागू नहीं किया गया है। याचिकाकर्ता ने प्रस्तुत किया कि वर्तमान शिक्षा प्रणाली न केवल ईडब्ल्यूएस बीपीएल एमआईजी एचआईजी एलीट क्लास के बीच समाज को विभाजित कर रही है, बल्कि समाजवाद धर्मनिरपेक्षता बंधुता, राष्ट्र की एकता और अखंडता के खिलाफ भी है। इसके अलावा, यह सभी छात्रों को समान अवसर प्रदान नहीं करता है, क्योंकि सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य बोर्ड का पाठ्यक्रम पूरी तरह से अलग है। उन्होंने कहा कि शिक्षा का अधिकार का अर्थ समान शिक्षा का अधिकार है और यह सबसे महत्वपूर्ण मौलिक अधिकार है, क्योंकि अन्य अधिकार इसे प्रभावी ढंग से लागू किए बिना अर्थहीन हैं। याचिका में कहा गया है कि मातृभाषा में सामान्य पाठ्यक्रम न केवल एक सामान्य संस्कृति के कोड को प्राप्त करेंगे, असमानता को दूर करेंगे और मानवीय संबंधों में भेदभावपूर्ण मूल्यों को कम करेंगे बल्कि गुणों को भी बढ़ाएंगे और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेंगे, विचारों को ऊंचा करेंगे, जो समान समाज के संवैधानिक लक्ष्य को आगे बढ़ाते हैं। इसे जीएसटी परिषद की तर्ज पर एक राष्ट्रीय शिक्षा परिषद बनाकर लागू किया जा सकता है, जिसमें केंद्रीय शिक्षा मंत्री अध्यक्ष और राज्य के शिक्षा मंत्री सदस्य होंगे। लेकिन अनुच्छेद 14, 15, 16, 21, 21अ, 38, 39, 46 की भावना में सभी छात्रों के लिए एक राष्ट्र-एक कर की तर्ज पर एक राष्ट्र-एक पाठ्यक्रम को लागू करने के बजाय, केंद्र ने सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य को अनुमति दी है। बोर्ड अलग-अलग पाठ्यक्रम-पाठ्यचर्या का उपयोग करता है, जो न केवल अनुच्छेद 14, 15, 16, 21, 21 ए का उल्लंघन करता है, बल्कि अनुच्छेद 38, 39, 46 और प्रस्तावना के विपरीत भी है। उपाध्याय ने कहा कि वह अनुच्छेद 226 के तहत यह जनहित याचिका दायर कर यह घोषणा करने की मांग कर रहे हैं कि अनुच्छेद 21ए को अनुच्छेद 14, 15, 16, 21 को आगे बढ़ाने और अनुच्छेद 38, 39, 46 और प्रस्तावना के सुनहरे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए शामिल किया गया था। इसलिए, सीबीएसई, आईएससीई, राज्य बोर्ड द्वारा अलग-अलग पाठ्यक्रम-पाठ्यक्रम अनुच्छेद 14, 15, 16, 21, 21ए के विपरीत है। उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा बच्चों के ज्ञान कौशल, दिमाग और चरित्र के प्रशिक्षण और विकास की प्रक्रिया को दर्शाती है। यह उन लोगों के लिए अवसरों को कम करने में मदद करता है, जो कट्टर और विखंडनीय प्रवृत्तियों को बढ़ावा देते हैं। --आईएएनएस एचके/एसजीके

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