Aadhar card के बॉयोमेट्रिक रखें सदैव लॉक, वरना हो सकते हैं साइबर ठगी के शिकार

Aadhar card Biometrics: ईपीएस फ्रॉड से बचने के लिए हमेशा आधार कार्ड का बॉयोमेट्रिक लॉक रखें। अनजान व्यक्ति द्वारा बताए गए किसी ऐप को डाउनलोड नहीं करें।
आधार कार्ड।
आधार कार्ड।रफ्तार।

बलरामपुर, नई दिल्ली, रफ्तार/हि.स.। फ्रॉड से बचने के लिए हमेशा आधार कार्ड का बॉयोमेट्रिक लॉक रखें। अनजान व्यक्ति द्वारा बताए गए किसी ऐप को डाउनलोड नहीं करें। साइबर अपराधियों द्वारा स्क्रीन शेयरिंग एप डाउनलोड कराकर आपका फोन एक्सेस कर उसका गलत उपयोग किया जा सकता है। उक्त जानकारी लोगों को बलरामपुर पुलिस के द्वारा साइबर फ्रॉड से बचाव को लेकर दी जा रही है।

ई-कॉमर्स वेबसाइट की ऑफिशियल साइट से ही खरीदारी करें

जिले के सभी थाना क्षेत्र में पुलिस अभियान चलाकर साइबर अपराध से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक कर रही है। इस क्रम में तुलसीपुर, गैसड़ी, पचपेड़वा में चौपाल लगाकर पुलिस की ओर से लोगों को जागरूक किया गया है। तुलसीपुर पुलिस क्षेत्राधिकार राघवेंद्र सिंह ने बताया कि साइबर अपराध से बचाव को लेकर एसपी के निर्देश पर नगर के चौराहों, गांव की चौपाल व सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पुलिस टीम लोगों को जानकारी दे रही है कि किसी भी दशा में अपना व्यक्तिगत विवरण किसी अनजान के साथ साझा न करें। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आने वाले विज्ञापनों से खरीदरी में हमेशा सावधान रहें। खरीदरी हमेशा किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट की आफिशियल वेबसाइट अथवा अधिकृत एप से ही करें। सोशल मीडिया एकाउन्ट पर हमेशा टू-स्टेप वेरीफिकेशन आन रखें तथा मजबूत पासवर्ड बनायें।

ठगी के शिकार होने पर 1930 पर कॉल करें

ठगी का शिकार होने पर नजदीकी थाने की साइवर हेल्प डेस्क या भारत सरकार द्वारा जारी नंबर 1930 पर कॉल करें। किसी भी प्रकार के साइबर क्राइम से सम्बन्धित आनलाइन शिकायत भारत सरकार द्वारा जारी अनलाइन नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल www.cybercrime.gov.in के माध्यम से करें।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.