Modi Cabinet Decisions: किसानों को मोदी सरकार का तोहफा, 1.08 लाख करोड़ रुपये की सब्सिडी को दी मंजूरी

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैविनेट बैठक में बुधवार को पोषक तत्व आधारित सब्सिडी दरों में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।
PM Modi
PM ModiFile photo

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने खरीफ सीजन के लिए 1.08 लाख करोड़ रुपये की उर्वरक सब्सिडी को मंजूरी दी है। इसमें से यूरिया के लिए 70 हजार करोड़ रुपये और डायमोनियम फॉस्फेट के लिए 38 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी को मंजूरी मिली है।

पोषक तत्व आधारित सब्सिडी दरों में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैविनेट बैठक में बुधवार को पोषक तत्व आधारित सब्सिडी दरों में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। केन्द्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि उर्वरकों के दाम दुनिया भर में बढ़ रहे हैं। ऐसे में सरकार किसानों को नुकसान से बचाने के लिए सब्सिडी दे रही है।

आईटी हार्डवेयर सेक्टर के लिए PLI स्कीम को मंजूरी

मोदी कैबिनेट ने आईटी हार्डवेयर के लिए उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना पर मुहर लगा दी है। इस योजना के लिए 17 हजार करोड़ रुपये का बजट होगा। इस कार्यक्रम की अवधि 6 साल की है। इससे 2,430 करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य है। PM मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय कैबिनेट ने बुधवार को आईटी हार्डवेयर के लिए PLI स्कीम 2.0 को मंजूरी दे दी है। इसमें लैपटॉप, टैबलेट, सर्वर और अल्ट्रा स्मॉल फॉर्म फैक्टर डिवाइस, ऑल-इन-वन पीसी शामिल हैं।

आईटी हार्डवेयर कंपनियों को भारत में निवेश में दिलचस्पी 

केंद्र सरकार के अनुसार सभी वैश्विक बड़ी कंपनियों के लिए भारत एक विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखला भागीदार के तौर पर उभर रहा है। सरकार ने बताया कि बड़ी आईटी हार्डवेयर कंपनियों ने भारत में निवेश स्थापित करने में दिलचस्पी दिखाई है। इसको भारत में अच्छी मांग वाले मजबूत आईटी सेवा उद्योग द्वारा समर्थन प्राप्त है। ज्यादातर बड़ी कंपनियां भारत में स्थित घरेलू बाजारों में आपूर्ति करना चाहती हैं। कंपनियां भारत को एक निर्यात केंद्र बनाना चाहती हैं।

विस्तृत ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in