Cyclone Mocha: अगले दो दिन दिल्ली, मुंबई में छाए रहेंगे बादल, बंगाल और ओडिशा में दस्तक दे सकता है मोचा तूफान

मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा और पश्चिम बंगाल में सात मई से नौ मई तक मोचा तूफान के दस्तक देने की संभावना जताई है। इसको लेकर ओडिशा के 18 जिलों में अलर्ट भी जारी किया गया है।
Cyclone Mocha: अगले दो दिन दिल्ली, मुंबई में छाए रहेंगे बादल, बंगाल और ओडिशा में दस्तक दे सकता है मोचा तूफान

नई दिल्ली, एजेंसी। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत मुंबई में अगले दो दिन बादल छाए रहने और गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। इसके साथ मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा और पश्चिम बंगाल में सात मई से नौ मई तक मोचा तूफान के दस्तक देने की संभावना जताई है। इसको लेकर ओडिशा के 18 जिलों में अलर्ट भी जारी किया गया है। इस हफ्ते ओडिशा में भारी बारिश और तूफान की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार 8 मई को दबाव के तेज होने की उम्मीद है और बाद में एक गहरे दबाव वाले क्षेत्र में बदलने और बंगाल की मध्य खाड़ी की ओर बढ़ने की उम्मीद है। 9 मई को एक चक्रवाती तूफान का रूप लेगा। मौसम विभाग ने ओडिशा के तटीय क्षेत्रों के मछुआरों, छोटे जहाजों के नाविकों से 7 से 9 मई तक बंगाल की मध्य खाड़ी में नहीं जाने की सलाह दी है।

ऐसे रखा गया चक्रवात मोचा का नाम -
ओडिशा में आने वाले चक्रवात मोचा नाम की सिफारिश यमन की ओर से की गई थी। ये नाम लाल सागर तट पर स्थित येमेनी शहर मोचा से आया है। मोचा लंबे समय से कॉफी व्यापार के लिए जाना जाता है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in