West Bengal News: ममता को स्पेन के उद्योगपतियों से मिला आश्वासन, सीएम ने कहा- राज्य में मिलेंगी कई सुविधाएं

बंगाल में निवेश को बढ़ावा देने के लक्ष्य के साथ CM ममता बनर्जी स्पेन और दुबई सफर पर गई हैं। वहां वह उद्योगपतियों से लगातार मुलाकात कर रही हैं। स्पेन के कई कारोबारियों के साथ उनकी बैठक हुई हैं।
West Bengal News: ममता को स्पेन के उद्योगपतियों से मिला आश्वासन, सीएम ने कहा- राज्य में मिलेंगी कई सुविधाएं

कोलकाता, हि.स.। पश्चिम बंगाल में निवेश को बढ़ावा देने के लक्ष्य के साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी स्पेन और दुबई सफर पर गई हैं। वहां वह उद्योगपतियों से लगातार मुलाकात कर रही हैं। शुक्रवार को स्पेन के कई कारोबारियों के साथ उनकी बैठक हुई हैं। सीएम के साथ गए प्रतिनिधियों में से एक ने हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि स्पेन के मैड्रिड में मुख्यमंत्री ने स्थानीय औद्योगिक चैंबर्स के साथ तीन दौर की बैठक की। पश्चिम बंगाल से उनके साथ तरुण झुनझुनवाला, उमेश चौधरी, आदित्य अग्रवाल, प्रशांत मोदी, शाश्वत गोयनका समेत अन्य उद्योगपति गए हैं।

बंगाल में बिजनेस करने वालों को कई फायदा

स्पेन के उद्योगपति जेइमे मस्तालवो, एलिसिया बरेला, दोनोंसो, जुआन इगनासियों आदि से ममता की मुलाकात हुई। मुख्यमंत्री ने बताया कि पश्चिम बंगाल संसाधनों से परिपूर्ण है। राज्य में गंगा नदी बहती है और वनांचल की भी कमी नहीं है। जमीन के बड़े हिस्से पर खेती होती है जहां से फैब्रिक उद्योगों के लिए कच्चा माल आसानी से उपलब्ध होगा।

राज्य में मिलेगा सस्ता मजदूर

सस्ते मजदूर और दक्ष कारीगरों की भी कमी नहीं है। राज्य सरकार लैंड बैंक से उद्योग जगत को मुफ्त में जमीन उपलब्ध कराने के लिए तैयार है। उद्योग स्थापित करने के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस और औद्योगिक संरक्षण की नीति पहले से ही लागू है। प्रशासन नए उद्योग स्थापित करने और उसे चलाने में हर तरह से मददगार रहेगा। इसलिए आप लोग बंगाल आइए और निवेश करिए।

साउथ एशिया का गेट-वे
ममता ने कहा कि कोलकाता न केवल भारत और बंगाल बल्कि साउथ एशिया का गेट-वे भी है। यहां से बनने वाले सामानों को आसानी से नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और पास ही में भारत के पूर्वोत्तर राज्य होने की वजह से चीन प्रशांत क्षेत्र में भी एक्सपोर्ट किया जा सकेगा।

सीएम ने कहा- देश की मूलशक्ति लोकतंत्र

औद्योगिक प्रतिनिधियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने भारत की राजनीतिक स्थिति स्पष्ट की। सीएम ने कहा कि हमारे देश की मूल शक्ति लोकतंत्र है। कई राजनीतिक पार्टियां हैं, कई राज्य सरकारें हैं लेकिन इस विविधता के अंदर भी हमारे बीच एकता बरकरार है। उन्होंने कहा कि दूसरी जगह क्या हो रहा है मैं नहीं जानती लेकिन बंगाल में हर एक जाति और धर्म का सम्मान है। और हर तरह के संसाधन आपको मिलेंगे। आप जरूर आएं। इसके बाद उद्योगपतियों ने उन्हें आश्वस्त किया है कि राज्य के शिखर सम्मेलन मैं शिरकत करेंगे और फूड प्रोसेसिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर, आईटी समेत अन्य उद्योगों में निवेश के संसाधन तलाशेंगे।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in