मॉरिशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन तीन दिवसीय दौरे पर कोलकाता

इस दौरान डॉ. स्वप्न दासगुप्ता और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी पृथ्वीराज सिंह रूपन के सम्मान में स्वागत समारोह और रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे।
मॉरिशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन
मॉरिशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन

कोलकाता, एजेंसी। मॉरिशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन अपनी पत्नी के साथ तीन दिवसीय दौरे पर कोलकाता आ रहे हैं। अपने कोलकाता दौरे में वह प्रसिद्ध धार्मिक स्थल दक्षिणेश्वर मंदिर और बेलूर मठ जाएंगे। इस दौरान वे कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट में मजदूरों की एक स्मारक में भी जायेंगे।

रूपन के सम्मान में स्वागत समारोह और रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे

इस दौरान डॉ. स्वप्न दासगुप्ता (इंडिया फाउंडेशन की गवर्निंग काउंसिल और खोला हवा के अध्यक्ष), सुशील मोदी (बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और गवर्निंग काउंसिल, इंडिया फाउंडेशन के सदस्य), पृथ्वीराज सिंह रूपन के सम्मान में स्वागत समारोह और रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। इस मौके पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल डॉ सी.वी. आनंद बोस और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह भी मौजूद रहेंगे।

पृथ्वीराज सिंह रूपन मॉरीशस गणराज्य के राज्य प्रमुख हैं

डॉ. स्वप्न दासगुप्ता ने कहा, "भारतीयों में से एक के वंशज का स्वागत करना मेरा सौभाग्य है, जिनकी मातृभूमि कोलकाता है।" मॉरिशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन मॉरीशस गणराज्य के राज्य प्रमुख हैं। यह देश एक संसदीय गणतंत्र है। उन्होंने दो दिसंबर 2019 को पदभार ग्रहण किया था। पृथ्वीराज सिंह रूपन एक अधिवक्ता हैं, जो पहली बार 2000 में नेशनल असेंबली के लिए चुने गए थे। वह कला, संस्कृति, सामाजिक एकीकरण और क्षेत्रीय प्रशासन मंत्री भी रहे हैं। 1968 में ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से मॉरीशस अफ्रीका में सबसे स्थिर लोकतंत्रों में से एक है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in