Loksabha 2024 Update: पश्चिम बंगाल की तीनों सीटों पर बंपर वोटिंग, 5 बजे तक हुई 71.84 फीसद वोटिंग

पश्चिम बंगाल लोकसभा चुनाव 2024 दूसरे चरण के मतदान में दोपहर 1 बजे तक पश्चिम बंगाल में 47.29 फीसदी मतदान हुआ। हालांकि उसके बाद 3 बजे तक आंकड़ा केवल 60 फीसद पहुंचा। 5 बचे पहुंचा 71.84 फीसद।
West Bengal 
Lok Sabha Poll
West Bengal Lok Sabha PollRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। देशभर में आज लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान हो रहा है, ऐसे में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण दार्जिलिंग समेत उत्तर बंगाल के तीन निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शुरू हो गया है। मतदान प्रक्रिया सुबह 7 बजे शुरू हुई और शाम 6 बजे तक चलने की उम्मीद है। अन्य दो निर्वाचन क्षेत्र बालुरघाट और रायगंज हैं। सुबह 9 बजे जहां मतदान 15 फीसद दर्ज किया गया था वह अब 1 बजे 25 फीसद की उछाल के साथ बढ़ा। लेकिन 3 बजे के आंकड़ों के अनुसार शायद हीट वेव के कारण उतना उछाल देखने को नहीं मिल पाया, जितना पहले मिला।

शाम 5 बजे तक कितना पहुंचा मतदान?

सुबह 9 बजे जहां मतदान 15 फीसद दर्ज किया गया था वह 11 बजे तक कुल 31.25 फीसद पहुंचा था। लेकिन वहीं मतदान फीसद और उछाल मार कर 1 बजे तक 47.29 फीसद तक पहुंचा। हालांकि दोपहर 3 के मतदान फीसद से खास बढ़ोतरी नहीं दिखी और मतदान 60 फीसद पर सिमटा। शाम 5 बजे तक बंगाल में 71.84 फीसद मतदान हुआ, जिसमें डार्जीलिंग पर 71.41, बालुरघाट में 72 और रायगंज में 71.87 फीसद मत पड़ा।

वोटिंग के बीच झड़प और शिकायतें

टीएमसी द्वारा किए गए दावों के मुताबिक, दूसरे चरण के मतदान में सुबह 8 बजे तक 60 से अधिक शिकायतें सामने आई हैं। इन शिकायतों में से अधिकांश रायगंज और बालुरघाट से हैं और 90% से अधिक शिकायतों में ईवीएम मुद्दे और खराबी शामिल हैं। सत्तारूढ़ टीएमसी ने आरोप लगाया कि स्वतंत्र चुनाव सुरक्षित करने के लिए तैनात केंद्रीय बल, 'बंगाल में लोकतंत्र को तोड़फोड़' कर रहे हैं। उन्होंने आगे दावा किया कि बालुरघाट के नगर पालिका वार्ड नंबर 9 में, बलों द्वारा मतदाताओं पर क्रूर हमला करने के बाद मतदान रोकना पड़ा।

रायगंज निर्वाचन क्षेत्र

रायगंज में, भारतीय जनता पार्टी ने तृणमूल कांग्रेस के कृष्णा कल्याणी के खिलाफ कार्तिक पॉल को मैदान में उतारा है, जो पहले भाजपा विधायक थे और टीएमसी में शामिल हो गए थे। यह निर्वाचन क्षेत्र कभी कांग्रेस के गढ़ और दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रियरंजन दासमुंशी के पिछवाड़े के रूप में जाना जाता था। 2021 के विधानसभा चुनावों में, तृणमूल ने सात में से पांच सीटों पर जीत हासिल की, जिनमें इस्लामपुर, गोलपोखर, चाकुलिया, करणदिघी और हेमताबाद (एससी) शामिल हैं। भाजपा ने दो सीटें जीतीं - कालियागंज (एससी) और रायगंज।

बालुरघाट निर्वाचन क्षेत्र

मजूमदार ने 2019 में चुनावी शुरुआत की और 5,39,317 वोट हासिल किए, 33,293 वोटों की बढ़त बनाई और टीएमसी की अर्पिता घोष से सीट छीन ली। एक समय वाम मोर्चा के घटक आरएसपी का गढ़ रहा, जिसने 1984 से 2009 तक लगातार सीट जीती, बालुरघाट भी त्रिकोणीय मुकाबले के लिए खड़ा है, जिसमें वाम-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार जॉयदीप सिद्धांत मैदान में हैं। 2021 के विधानसभा चुनावों में, बालुरघाट निर्वाचन क्षेत्र के सात विधानसभा क्षेत्रों में से चार टीएमसी ने और तीन भाजपा ने जीते थे।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in