Weather Alert: 15 अगस्त पर अगर उत्तराखंड जाने का बना रहें प्लान, जान लीजिए ये बातें; सरकार ने जारी की चेतावनी

Uttarakhand News: उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में पहाड़ चटकने और भूस्खलन की घटनाएं लोगों पर मुसीबत बन कर टूट रही हैं।
Weather Alert: 15 अगस्त पर अगर उत्तराखंड जाने का बना रहें प्लान
Weather Alert: 15 अगस्त पर अगर उत्तराखंड जाने का बना रहें प्लान

देहरादून, हि.स.। उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। पर्वतीय क्षेत्रों में पहाड़ चटकने और भूस्खलन की घटनाएं लोगों पर मुसीबत बन कर टूट रही हैं। मैदानी क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति बनी हुई है। राज्य में 03 राष्ट्रीय और 04 बॉर्डर मार्ग सहित लगभग 205 सड़कें बाधित हैं, जिन्हें खोलने का कार्य जारी है। प्रदेश भर में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश को लेकर 15 अगस्त तक के लिए रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारियों और आपदा विभाग को अलर्ट पर रहने के निर्देश देते हुए यात्रियों से इन दिनों में यात्रा करने से परहेज करने की अपील की है।

अनावश्यक यात्रा से करें परहेज

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश के कई जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी को देखते हुए सभी प्रदेशवासियों और पर्यटकों से अनुरोध किया कि अनावश्यक यात्रा से परहेज करें। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन और एसडीआरएफ को 24 घंटे अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वयं भी संबंधित अधिकारियों से संपर्क स्थापित कर प्रत्येक परिस्थिति की मॉनिटरिंग कर रहा हूं। देहरादून सहित प्रदेश भर में रूक-रूक कर बारिश हो रही है। आसमान में घनघोर बादल छाए हुए हैं। हरिद्वार गंगा का जल स्तर 292.75 मीटर के साथ खतरे के निशान से नीचे है।

इन जिलों में जारी किया गया येलो अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में आज के लिए सात जिले पौड़ी गढ़वाल, देहरादून, टिहरी गढ़वाल, चंपावत नैनीताल उधम सिंह नगर के लिए ऑरेंज और चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, हरिद्वार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। राज्य में 12 से 14 अगस्त के लिए पौड़ी गढ़वाल, देहरादून, टिहरी गढ़वाल, चंपावत, नैनीताल, उधम सिंह नगर जिले के लिए रेड और हरिद्वार के लिए ऑरेंज और उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश भर के लिए 15 अगस्त के लिए आरेंज और येलो अलर्ट जारी है। प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से सड़कों पर मलबा आने से पौड़ी, देहरादून और पिथौरागढ़ जिले में एक-एक सहित कुल 03 राष्ट्रीय राजमार्ग और 04 बॉर्डर मार्ग के समेत 205 सड़कें अवरुद्ध हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in