सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को मिलेगा एलपीजी गैस कनेक्शन: विधायक भरत सिंह चौधरी

All Anganwadi centers will get LPG gas connection: MLA Bharat Singh Chaudhary
सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को मिलेगा एलपीजी गैस कनेक्शन: विधायक भरत सिंह चौधरी

रुद्रप्रयाग के विधायक भरत सिंह चौधरी ने विकास खंड जखोली के सभागार कक्ष से जनपद के 572 आंगनबाड़ी केंद्र हेतु एल.पी.जी. गैस कनेक्शन वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए विधायक ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका-सहायिका और वहां पर रहने वाले बच्चे को धुएं से बचाने के लिए यह निर्णय लिया है। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए विधायक ने दो सबसे अधिक उम्र की आंगनबाड़ी कार्यकत्री का शाॅल ओढ़ाकर सम्मान भी किया।

बाल विकास परियोजना जखोली के अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों पर एल.पी.जी. गैस कनेक्शन वितरण कार्यक्रम में पहुंचे रुद्रप्रयाग विधायक श्री चौधरी ने कहा कि बीते लंबे समय से आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के द्वारा केंद्रों में एल.पी.जी. गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने की मांग की जा रही थी । उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि जखोली से आरंभ हुई इस योजना के बाद प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र को एल.पी.जी. गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे।

विदित हो कि जनपद में जिलाधिकारी के प्रयासों से जिले के 572 आंगनबाड़ी केंद्रों में उज्ज्वला योजना के तहत घरेलू रसोई गैस सिलिंडर उपलब्ध कराए जा रहे है। विगत दो वर्ष से लंबित योजना से जनपद के आगनवाड़ी केंद्र भी स्वच्छ ईंधन का प्रयोग कर पाएंगे। केंद्रों में शुद्ध ईंधन के प्रयोग से महिलाओं के स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार होगा व छोटे बच्‍चों में स्‍वास्‍थ्‍य समस्या से छुटकारा मिलेगा। इसके साथ ही एलपीजी के उपयोग में वृद्धि होगी और स्वास्थ्य संबंधी विकार, वायु प्रदूषण एवं वनों की कटाई को कम करने में भी मदद मिलेगी।

  • 572 आंगनबाड़ी केंद्रों को मिलेगी रसोई गैस।

  • स्वच्छ भारत मिशन के तहत एक ओर कदम, धुंए से मुक्त होंगे आंगनवाड़ी केंद्र।

  • आंगनवाडी केंद्रों में उज्ज्वला योजना के तहत होगी गैस ईंधन की आपूर्ति।

मुख्य विकास अधिकारी भरत चंद्र भट्ट ने आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए इसे बड़ी उपलब्धि बताया। जिला कार्यक्रम अधिकारी शैली प्रजापति ने कहा कि जखोली विकास खंड के लिए 150, अगस्त्यमुनि के लिए 310 व ऊखीमठ के लिए 112 गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। जनपद के कुल 572 आंगनबाड़ी केंद्रों को इससे लाभान्वित किया जाएगा। इस अवसर पर विधायक के जन संपर्क अधिकारी भूपेंद्र सिंह भंडारी, पूर्ति अधिकारी बचन सिंह रावत, बाल विकास परियोजना अधिकारी, खंड विकास अधिकारी जखोली, नागराजा गैस एजेंसी के प्रबंधक सहित आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां व अन्य कई लोग मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन अजय नौटियाल ने किया।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in