रोटरी क्लब ने दिव्यांग लोगों की सहायता को लगाया शिविर

ऋषिकेश में लगाए गए तीन दिवसीय निशुल्क कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण ,कैलिपर्स दिव्यांग शिविर का शुभारंभ अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की निदेशक प्रोफेसर डा.मीनू सिंह ने फीता काटकर किया।
रोटरी क्लब ने दिव्यांग लोगों की सहायता को लगाया शिविर

ऋषिकेश, एजेंसी । रोटरी क्लब, ऋषिकेश और माहेश्वरी ट्रस्ट फरीदाबाद, दिल्ली मारवाड़ी युवा मंच के संयुक्त रूप से ऋषिकेश में लगाए गए तीन दिवसीय निशुल्क कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण ,कैलिपर्स दिव्यांग शिविर का शुभारंभ अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की निदेशक प्रोफेसर डा.मीनू सिंह ने फीता काटकर किया।

शनिवार को श्री जयराम आश्रम में आयोजित शिविर का रोटरी क्लब के अध्यक्ष राकेश अग्रवाल की अध्यक्षता और सचिव विशाल तायल के संचालन में शिविर का शुभारंभ करने के उपरांत प्रोफेसर मीनू सिंह ने कहा कि रोटरी क्लब का दिव्यांगों को अंग प्रत्यारोपण के लिए जो कृत्रिम अंग देकर उन्हें सहारा दिया जा रहा है, वह अपने आप में अनुकरणीय कार्य है। गरीबों की सेवा करना ही सबसे बड़ा धर्म है।

क्लब के अध्यक्ष राकेश अग्रवाल ने क्लब के किए गए कार्यों के बारे में बताया कि रोटरी क्लब पिछले कई वर्षों से दिव्यांग लोगों की सहायता के लिए निशुल्क कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण और कैलिपर्स उपलब्ध करवा रहा। इस शिविर में भी दिव्यांग व्यक्तियों को कान की मशीन और व्हीलचेयर के अतिरिक्त दिव्यांगों को ट्राई साइकिल भी उपलब्ध करवाए जा रही हैं।

इस कार्य में माहेश्वरी सेवा ट्रस्ट के कमल गुप्ता, सरवण मीमानी, हुलासस गटानी, मोहित , दिल्ली मारवाड़ी युवा मंच के अतिरिक्त ऋषिकेश रोटरी क्लब के तमाम सदस्य सहयोग कर रहे हैं। यह कैंप पूरे उत्तराखंड और राज्य की सीमा से सटे जिलों के लोगों की सहायता के लिए लगाया गया है। कैंप में भाग करने वाले लाभार्थियों को क्लब की ओर से रहने और खाने की व्यवस्था निशुल्क की गई है। इसमें लगभग एक सौ लाभार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन भी करवाया है। इस दौरान लाभार्थियों को क्लब कीओर से सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करवाए गए।

इस दौरान प्रोजेक्ट चेयरमैन डॉ रवि कौशल, संजीव कुमार शर्मा, सरदार बलवंत सिंह डंग, मीनू ढंग, संजय अग्रवाल, नितिन गुप्ता चंद्रशेखर शर्मा , डॉ. अरुण कुमार, अजय गर्ग, जितेंद्र बर्तवाल, राजीव गर्ग, गोपाल अग्रवाल सहित सभी क्लब के सदस्य उपस्थित थे।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in