हेमकुंड साहिब यात्रा: स्वास्थ्य सचिव ने यात्रा मार्ग का किया निरीक्षण

श्री हेमकुंड साहिब यात्रा शुरू होने से पहले स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर राजेश यात्रा मार्ग का निरीक्षण कर रहे हैं।
हेमकुंड साहिब यात्रा: स्वास्थ्य सचिव ने यात्रा मार्ग का किया निरीक्षण

गोपेश्वर, एजेंसी । श्री हेमकुंड साहिब यात्रा शुरू होने से पहले स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर राजेश यात्रा मार्ग का निरीक्षण कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने शुक्रवार को हेमकुंड साहिब यात्रा के मुख्य पड़ाव गोविंदघाट पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 20 मई से शुरू होने जा रही श्री हेमकुंड साहिब यात्रा का मुख्य पड़ाव गोविंदघाट है। देश-विदेश से आने वाली सिख संगत यहीं से हेमकुंड साहिब धाम की यात्रा को शुरू करते हैं।

यात्रा मार्ग पर उचित स्वास्थ्य सुविधाओं को देखने स्वास्थ्य सचिव गोविंदघाट पहुंचे। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। साथ ही हेल्थ एटीएम के जरिए लोगों को उचित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने के भी निर्देश दिए। इस मौके पर सीएमओ डॉ. राजीव शर्मा, गुरुद्वारा प्रबंधक सेवा सिंह आदि मौजूद थे।

चमोली में यात्रा रूट पर रहेगी 10 हेल्थ एटीएम की सुविधा

चारधाम यात्रा में स्वास्थ्य सेवाओं के सुदृढ़ीकरण की दिशा में स्वास्थ्य विभाग ने बदरीनाथ एवं हेमकुंड यात्रा मार्ग पर नौ हेल्थ एटीएम की स्थापना कर दी है, जबकि बदरीनाथ धाम हेल्थ एटीएम लगाने का कार्य जारी है। चारधाम यात्रा की तैयारियों के सिलसिले में जनपद में पहुंचे स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर राजेश ने जनपद के पीएचसी गौचर और कर्णप्रयाग में हेल्थ एटीएम का उद्घाटन करते हुए स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजीव शर्मा ने बताया कि बदरीनाथ यात्रा मार्ग पर 10 हेल्थ एटीएम की स्वीकृत किये गये थे, जिनमें से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नारायणबगड़, बदरीनाथ, गौचर, घांघरिया, पीपलकोटी, गोविंदघाट, पांडुकेश्वर, ट्रामा सेंटर कर्णप्रयाग, गैरसैण, जोशीमठ में हेल्थ एटीएम की स्थापना कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि शेष एक हेल्थ एटीएम की स्थापना बदरीनाथ धाम में शीध्र ही स्थापना कर दी जायेगी।

हेल्थ एटीएम में ये होगी सुविधा

हेल्थ एटीएम पर ब्लड प्रेशर, शुगर, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, बॉडी मास इंडेक्स, बॉडी फैट, डिहाइड्रेशन, पल्स रेट आदि की जांच की जाएगी।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in