उत्तरकाशी में महसूस हुए भूकंप के झटके, लोगों में पैदा हुई दहशत

गुरुवार सुबह पौने 6 बजे के करीब (5:40 बजे) भूकंप के झटके महसूस हुए। लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि भूकंप की तीव्रता ज्यादा नहीं होने से किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है।
उत्तरकाशी में महसूस हुए भूकंप के झटके
उत्तरकाशी में महसूस हुए भूकंप के झटके

उत्तरकाशी, एजेंसी। उत्तरकाशी जिले में फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिससे लोगों में दहशत है। आपदा प्रबंधन केंद्र उत्तरकाशी से मिली जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी जिला मुख्यालय के पास मांडो गांव के जंगल में बताया गया है। भूकंप से जिले में किसी तरह के नुकसान होने की खबर नहीं है।

उत्तरकाशी में लगातार आ रहे हैं भूंकप के झटके

गुरुवार सुबह पौने 6 बजे के करीब (5:40 बजे) भूकंप के झटके महसूस हुए। लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि भूकंप की तीव्रता ज्यादा नहीं होने से किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है। पिछले कुछ दिनों में उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके कई बार आ चुके हैं। उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों और शहरों में 21 मार्च को भी धरती डोली थी। तब चमोली, देहरादून, मसूरी, उत्तरकाशी, रुड़की और हरिद्वार में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए थे। रिक्टर स्केल पर तब इन झटकों की तीव्रता 6.6 मापी गई थी।

उत्तरकाशी में 1991 में आया था विनाशकारी भूकंप

इसके अलावा 4 मार्च 2023 को भी एक के बाद एक लगातार तीन बार भूकंप के झटके महसूस हुए थे। हालांकि तब भी राहत की बात ये थी कि नुकसान नहीं हुआ। उत्तराखंड के पहाड़ी जिला उत्तरकाशी सीमांत जिला है। इसकी सीमाएं चीन के कब्जे वाले तिब्बत से मिलती हैं। भूंकप की दृष्टि से उत्तरकाशी जिला जोन 5-4 में आता है। उत्तरकाशी जिले में 1991 में विनाशकारी भूकंप आया था जिसमें 600 से अधिक लोगों को जान गंवानी पड़ी थी।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in