PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana से चमकेगी देवभूमि, आएगी आर्थिक समृद्धि, ऐसे उठाएं लाभ; यहां करें आवेदन

Dehradun News: पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से अब देवभूमि चमक उठेगा और उत्तराखंड का हर घर रौशन होगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन देना होगा
PM Modi 
PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana
PM Modi PM Surya Ghar Muft Bijli YojanaRaftaar.in

देहरादून, हि.स.। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से अब देवभूमि चमक उठेगा और उत्तराखंड का हर घर रौशन होगा। इससे लोगों को बिजली कटौती से छुटकारा मिलेगा ही, बिजली का खर्च बचने से आर्थिक समृद्धि भी बढ़ेगी। योजना के तहत छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगवाने पर हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। खास बात यह है कि योजना पर सरकार सब्सिडी भी दे रही है।

डाकघर से भी करा सकेंगे ऑनलाइन पंजीकरण

भारतीय डाक विभाग एवं नवीन और नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के समन्वय से संचालित पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के माध्यम से प्रदेश का हर घर रौशन होगा। उत्तराखंड डाक विभाग के डाकिया घर-घर जाकर लोगों को पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए जागरूक कर रहे हैं। योजना के तहत एक से तीन किलोवाट क्षमता का सोलर पैनल लगवाने पर सरकार सब्सिडी प्रदान करेगी। देहरादून क्लॉक टॉवर स्थित डाकघर शाखा के पोस्टमास्टर टिकंबर सिंह गोसाई ने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक नजदीकी डाकघर से संपर्क कर संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके लिए अलग से काउंटर खोले गए हैं। अब तक दो सौ पंजीकरण किया जा चुका है।

जानें सोलर पैनल की क्षमता, इतनी मिलेगी सब्सिडी

एक किलोवाट क्षमता का सोलर पैनल एक दिन में लगभग 4 से 5.5 यूनिट बिजली उत्पन्न कर सकता है। मासिक बिजली खपत 150 यूनिट तक के लिए एक-दो किलोवाट का सोलर पैनल लगवाना होगा। इस पर 30,000 से 60,000 रुपये सब्सिडी मिलेगी। वहीं 150-300 यूनिट के लिए दो-तीन किलोवाट के सोलर पैनल पर 60,000 से 78,000 रुपये तो 300 से अधिक यूनिट के लिए तीन किलोवाट से अधिक सोलर पैनल पर 78,000 रुपये सब्सिडी मिलेगी।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का उद्देश्य

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना एक केंद्रीय योजना है, जिसका लक्ष्य भारत में वैसे एक करोड़ परिवारों को मुफ्त बिजली प्रदान करना है, जो छत पर सौर बिजली इकाई लगाने का विकल्प चुनते हैं। ऐसे परिवारों को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिल सकेगी। यह रूफटॉप सोलर स्कीम है। इसके तहत 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 13 फरवरी 2024 को की थी।

ये उठा सकते हैं योजना का लाभ

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए। सोलर पैनल लगाने के लिए उपयुक्त छत वाला घर होना चाहिए। परिवार के पास वैध बिजली कनेक्शन होना चाहिए। परिवार ने सोलर पैनलों के लिए किसी अन्य सब्सिडी का लाभ नहीं लिया हो।

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले इसके इच्छुक उपभोक्ता को राष्ट्रीय पोर्टल www.pmsuryagarh.gov.in पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें राज्य और बिजली वितरण कंपनी का चयन करना होगा। राष्ट्रीय पोर्टल उपयुक्त सिस्टम आकार, लाभ की गणना, विक्रेता रेटिंग आदि जैसी जरूरी जानकारी देकर इच्छुक परिवारों की सहायता करेगा। उपभोक्ता विक्रेता और रूफ टॉप सोलर यूनिट का चयन कर सकते हैं जिसे वे अपनी छत पर लगाना चाहते हैं।

चरण दर चरण प्रक्रिया

चरण-1: पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करें। अपने राज्य एवं विद्युत वितरण कंपनी का चयन करें। अपनी बिजली उपभोक्ता संख्या, मोबाइल नंबर और ईमेल दर्ज करें।

चरण-2: उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें। प्रपत्र के अनुसार रूफटॉप सोलर के लिए आवेदन करें।

चरण-3: एक बार एनओसी प्राप्त हो जाने के बाद किसी भी रजिस्टर्ड विक्रेता से प्लांट लगवा लें।

चरण-4: प्लांट लग जाने के बाद प्लांट की डिटेल जमा कराएं और नेट मीटर के लिए आवेदन करें।

चरण-5: नेट मीटर लगाने और वितरण कंपनी (या डिस्कॉम) की ओर से निरीक्षण हो जाने के बाद पोर्टल से कमीशनिंग प्रमाण-पत्र जेनरेट किया जाएगा।

चरण-6: कमीशनिंग रिपोर्ट प्राप्त हो जाने के बाद पोर्टल के माध्यम से अपने बैंक खाते का विवरण और एक कैंसिल चेक जमा कराएं। 30 दिन के भीतर बैंक खाते में सब्सिडी मिल जाएगी।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.