उत्तराखंड में चुनाव प्रचार में पिछड़ी कांग्रेस, उम्मीदवार तय करने में भी उलझी, भाजपा ने जारी की पूरी लिस्ट

Loksabha Election 2024: उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव की घोषणा के समय से ही ऐसा लगता है कि कांग्रेस पिछड़ गई है।
BJP And Congress
BJP And Congressraftaar.in

देहरादून, (हि.स.)। उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव की घोषणा के समय से ही ऐसा लगता है कि कांग्रेस पिछड़ गई है। उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों का एलान कर भाजपा अब उनके नामांकन में जुट गई है। उधर, कांग्रेस हरिद्वार और नैनीताल लोकसभा सीट पर टिकट को लेकर अभी मंथन ही कर रही है। उम्मीदवारों के नाम पर सहमति नहीं बन रही है। हालांकि कांग्रेस तीन लोकसभा सीट पर उम्मीदवार घोषित कर चुकी है।

भाजपा उम्मीदवार प्रचार के लिए मोर्चा संभाल चुके हैं

भाजपा ने पांचों संसदीय सीट के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। जबकि कांग्रेस ने तीन सदस्यीय सीटों पौड़ी गढ़वाल, टिहरी गढ़वाल व अल्मोड़ा के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा की है। उम्मीदवारों को उतारने में पिछड़ी कांग्रेस भाजपा की तुलना में प्रचार में भी पिछड़ रही है। जबकि भाजपा उम्मीदवार प्रचार के लिए मोर्चा संभाल चुके हैं। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा का कहना है कि पार्टी की ओर से पूरे प्रदेश में बूथ स्तर पर चुनावी तैयारी चल रही है। दो सीटों पर उम्मीदवार तय न होने से प्रचार में देरी हो रही है। जल्द ही दोनों सीटों पर उम्मीदवार घोषित होने की संभावना है। पार्टी हाईकमान जिसे भी टिकट देगी, उसकी जीत के लिए कार्यकर्ता पूरी मेहनत से चुनाव में काम करेंगे।

27 मार्च तक कर सकेंगे नामांकन

नामांकन प्रक्रिया 20 मार्च से शुरू हो चुकी है और नामांकन की अंतिम तिथि 27 मार्च है। जबकि नाम वापसी की अंतिम तिथि 30 मार्च है। उत्तराखंड में प्रथम चरण में मतदान 19 अप्रैल को होगा। नामांकन के दौरान चुनाव अधिकारी (रिटर्निंग ऑफिसर) मुख्यालय के 100 मीटर की परिधि में तीन से अधिक वाहनों को लाने की अनुमति नहीं होगी।

गढ़वाल संसदीय सीट के लिए नामांकन पौड़ी, टिहरी गढ़वाल संसदीय सीट के लिए देहरादून, हरिद्वार संसदीय सीट के लिए हरिद्वार, अल्मोड़ा संसदीय सीट के लिए अल्मोड़ा और नैनीताल-उधम सिंह नगर के लिए नामांकन रुद्रपुर में किए जाएंगे। ऐसे में इन स्थानों पर इन दिनों गहमा-गहमी का माहौल बना है। हालांकि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं।

इन सीटों पर भाजपा-कांग्रेस आमने-सामने

भाजपा उत्तराखंड की पांचों सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। टिहरी गढ़वाल सीट से माला राज्यलक्ष्मी शाह, नैनीताल सीट से अजय भट्ट और अल्मोड़ा सीट से अजय टम्टा को उम्मीदवार बनाया है। पौड़ी गढ़वाल सीट पर सांसद व पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी और हरिद्वार से पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत पर दांव लगाया है। वहीं कांग्रेस ने भी तीन सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है। इसमें टिहरी गढ़वाल सीट से जोत सिंह गुनसोला, पौड़ी सीट से गणेश गोदियाल और अल्मोड़ा सीट से प्रदीप टम्टा को दांव पर उतारा है।

राजनीति हलकों में दल-बदल की सियासत

उत्तराखंड में कुल 83,37066 मतदाता हैं। इनमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या 4361360 है जबकि महिला मतदाता 3975134 हैं। इसके अलावा 286 मतदाता ट्रांसजेंडर हैं। उत्तराखंड में चुनावी तारीखों के एलान के बाद से सियासी उथल-पुथल मची हुई है। वहीं राजनीति हलकों में दल-बदल की सियासत जारी है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.