Uttarkhand: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग नैनीताल हाईकोर्ट कॉलोनी तक पहुंची, हेलिकॉप्टर से पानी का छिड़काव

Forest Fire: आग ने इतना भीषण रूप लिया है कि नैनीताल प्रशासन को वन विभाग के साथ साथ सेना के जवानों को भी बुलाना पड़ा।
Forest Fire
Forest Fireraftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग ने 26 अप्रैल 2024 को भीषण रूप धारण कर लिया। आग की लपटें इतनी तेजी से फैली की नैनीताल हाईकोर्ट कॉलोनी तक पहुंच गई। आग ने इतना भीषण रूप लिया है कि नैनीताल प्रशासन को वन विभाग के साथ साथ सेना के जवानों को भी बुलाना पड़ा। आग बुझाने के लिए वायुसेना के हेलिकॉप्टर भी पहुंच गए हैं। उनके द्वारा पानी का छिड़काव करके आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है।

26 अप्रैल 2024 की शाम से ही आग पर काबू करने की पूरी कोशिश जारी है

जानकारी के अनुसार नैनीताल के जिला मुख्यालय के पास लगी भीषण आग से पाइंस इलाके में स्थित हाईकोर्ट कॉलोनी के निवासियों के लिए खतरा बना हुआ है। स्थानीय सूत्रों के अनुसार पाइंस के पास स्थित एक पुराना और खाली घर भी आग की चपेट में आ गया है। इसका असर वहां के यातायात पर भी पड़ा है। अभी तक इससे हाईकोर्ट की कॉलोनी को कोई नुकसान तो नहीं पंहुचा है, लेकिन आग इमारतों के पास पहुंच गई है। 26 अप्रैल 2024 की शाम से ही आग पर काबू करने की पूरी कोशिश जारी है।

आग के कारण प्रशासन ने नैनी झील में नौकायन पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है

नैनीताल के जंगल में लगी भीषण आग के कारण प्रशासन ने नैनी झील में नौकायन पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है। पर्यटकों और स्थानीय लोगों की सुरक्षा के मध्य नजर प्रशासन ने यह फैसला लिया है। मिली जानकारी क्र अनुसार नैनीताल प्रशासन ने 42 कर्मचारियों को आग बुझाने के लिए तैनात किया है। जो कि वन विभाग के मनोरा रेंज के 40 कर्मियों और दो वन रेंजरों की टीम है। जो आग बुझाने के लिए पूरी तरह से मैदान में डटे हुए हैं। उत्तराखंड के वन विभाग के अनुसार 24 घंटे में राज्य के कुमाऊं क्षेत्र के जंगल में आग लगने की 26 और गढ़वाल क्षेत्र में 5 घटनाएं सामने आयी है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in