Varanasi Cricket Stadium: अर्ध चांद, ढमरू और त्रिशूल के साथ शिवमय होगा वाराणसी क्रिकेट स्टेडियम, देखें फोटो

Varanasi International Cricket Stadium: पीएम नरेंद्र मोदी आज वाराणसी में 1565 करोड़ रुपये के कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसमें सबसे बड़ा प्रोजेक्ट वाराणसी का इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम है
Varanasi International Cricket Stadium
Varanasi International Cricket Stadium

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी की जनता को बड़ी सौगात दिए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी आज वाराणसी में 1565 करोड़ रुपये के कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया। पीएम के विकास परियोजनाओं में सबसे बड़ा प्रोजेक्ट वाराणसी के गंजारी में बनने वाला इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम है। इसे बनाने में सरकार 450 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। यह पूर्वांचल का पहला इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम होगा।

शिलान्यास समारोह में शामिल हो रहें है ये खिलाड़ी

स्टेडियम का शिलान्यास काफी खास रहा। स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में महान भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, रवि शास्त्री, सुनील गावस्कर और दिलीप वेंगसरकर वाराणसी पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार दोपहर उत्तर प्रदेश के वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी। पूर्वांचल में मोदी के इस दौरे और इतने प्रोजेक्ट की सौगात देने से साफ है कि बीजेपी का पूर्वांचल पर काफी फोकस कर रही है। यही वजह है कि लोकसभा चुनाव से पहले गिफ्ट का पिटारा खोल दिया गया है।

स्टेडियम के निर्माण में भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च

आपको बता दें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसके अलावा स्टेडियम के निर्माण पर बीसीसीआई 330 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। बता दें कि इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरणा लेती है, जिसमें अर्धचंद्राकार छत के कवर, त्रिशूल के आकार की फ्लडलाइट्स, घाट आधारित सीढ़ियों पर बैठने की व्यवस्था और अग्रभाग पर बेल-पत्र के आकार की धातु की चादरों के डिजाइन विकसित किए गए हैं। स्टेडियम की क्षमता 30,000 दर्शकों की होगी।

उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम

बता दें कि शिलान्यास समारोह में तेंदुलकर, गावस्कर, शास्त्री, वेंगसरकर जैसे दिग्गज खिलाड़ी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा इस कार्यक्रम में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह सहित कई प्रमुख लोग भी मौजूद रहेंगे। कानपुर और लखनऊ के बाद यह उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा।

क्या है स्टेडियम खास?

वाराणसी में बनने वाला उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भगवान शिव की थीम पर आधारित होगा। जिसमें काशी की संस्कृति और झलक देखने को मिलेगी। ऐसा कहते हैं काशी के कण-कण में भगवान महादेव बसते हैं। ऐसे में इस क्रिकेट स्टेडियम को खास तौर पर शिवमय बनाया जा रहा है। जिसमें भगवान शिव के मस्तक में विराजमान अर्ध चंद्र, डमरू और त्रिशूल को शामिल किया गया है। इस स्टेडियम की छत को आधे चांद के आकार में सजाया गया तो वहीं एक तरफ डमरू का आकार बनाया गया है। स्टेडियम में लगने वाली फ्लडलाइट त्रिशूल के आकार में बनाई जा रही है। पीएम मोदी ने अपने फेसबुक अकाउंट पर वाराणसी में बनने वाले स्टेडियम की ये तस्वीरें शेयर की है। इस स्टेडियम को वाराणसी के गंजारी (राजातालाब) में 30 एकड़ जमीन में बनया जा रहा है। जिसमें तकरीबन 325 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in