सुरेंद्र सिंह पटेल पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव, जानिए कौन है सपा के दिग्गज नेता सुरेंद्र सिंह पाल?

समाजवादी पार्टी ने चुनाव से पहले अपनी तीसरी लिस्ट को जारी कर दिया है। पांच नामों वाली लिस्ट में सुरेंद्र सिंह पटेल एक ऐसा नाम शामिल है। जो वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी को चुनौती देते नजर आ सकते है।
SP's Surendra Singh Patel will contest elections against PM Narendra Modi
SP's Surendra Singh Patel will contest elections against PM Narendra ModiSocial media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। लोकसभा चुनाव से पहले सभी सियासी पार्टियों ने कमर कसना शुरू कर दिया है। वही उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी नेता चुनाव को देखते हुए अपनी उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है। अखिलेश यादव ने जो लिस्ट जारी की है उसमें पांच नाम शामिल हैं इन पांच नाम में से एक ऐसा नाम है जो सुर्खियों में बना हुआ है दरअसल सुरेंद्र सिंह पटेल एक ऐसा नाम है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी में चुनौती देते हुए नजर आएंगे। दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी ने अभी उत्तर प्रदेश में उम्मीदवारों की कोई भी लिस्ट जारी नहीं की है।

कौन है सुरेंद्र सिंह पटेल?

सुरेंद्र सिंह पटेल वाराणसी के पुराने और सबसे दिग्गज नेता बताए जाते हैं। सुरेंद्र साल 1980 से राजनीति में सक्रिय हैं। इन्होंने साल 1980 से 1985 के बीच जनता दल से अपनी राजनीति की शुरुआत की। इसके बाद साल 1985 में सोनेलाल पटेल ने जब अपना दल का गठन किया तो यह उसमें शामिल हो गए। फिर साल 1996 से गंगापुर की विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा। हालांकि सुरेंद्र सिंह पटेल चुनाव नहीं जीत पाए।। लेकिन साल 2002 में एक बार फिर से वह उसी सीट से चुनाव लड़े और जीत गए। इसके बाद साल 2003 में जब मायावती की सरकार बनी तो वह बसपा में शामिल हो गए और राज्य मंत्री बने। इसके बाद मायावती की सरकार जाने के बाद उन्होंने सपा का दामन थामा। जहां उन्होंने साल 2007 में अपने ही गंगापुर सीट से फिर चुनाव लड़ा और जीत गए। आपको बता दें कि सुरेंद्र सिंह पटेल तीन बार विधायक रह चुके हैं।

2024 में पीएम मोदी को देंगे चुनौती

मौजूदा समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से सांसद है। पीएम मोदी दो बार इसी सीट से सांसद का चुनाव लड़े और जीत गए। 2014 में हुए चुनाव में पीएम मोदी ने अरविंद केजरीवाल को हराया तो वहीं 2019 में कांग्रेस के अजय राय को हराकर जीत हासिल की। अब आगामी चुनाव के लिए सुरेंद्र सिंह पटेल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके संसदीय क्षेत्र में चुनौती देते हुए नजर आ सकते हैं। आपको बता दे की सुरेंद्र सिंह पटेल साल 2017 और 2022 के विधानसभा चुनाव में हार गए थे।

Related Stories

No stories found.