काशी में बाबा विश्वनाथ के गौना की तैयारी हुई तेज, 28 फरवरी से शुरू होगी रस्म

धर्म नगरी काशी अपने आराध्य बाबा विश्वनाथ के गौना को लेकर बेहद उत्साहित है। काशी विश्वनाथ मंदिर के पूर्व महंत डॉ कुलपति तिवारी के टेढ़ीनीम स्थित आवास पर काशीपुराधिपति के गौना की तैयारियां चल रही है।
काशी में बाबा विश्वनाथ के गौना की तैयारी हुई तेज, 28 फरवरी से शुरू होगी रस्म

वाराणसी, एजेंसी। धर्म नगरी काशी अपने आराध्य बाबा विश्वनाथ के गौना को लेकर बेहद उत्साहित है। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के पूर्व महंत डॉ कुलपति तिवारी के टेढ़ीनीम स्थित आवास पर काशीपुराधिपति के गौना की तैयारियां चल रही है। बाबा के गौने के लिए खास वस्त्र और पगड़ी बनकर तैयार है।

बाबा के शाही पगड़ी को नंदलाल अरोड़ा ने सजाया है। गयासुद्दीन ने इसे बनाया हैं। पीढ़ी दर पीढ़ी गयासुद्दीन का परिवार बाबा की खास पगड़ी पूरे उत्साह और श्रद्धाभाव से बना रहा है। तीन मार्च को रंगभरी एकादशी पर शाही पगड़ी महंत परिवार को सौंपी जायेगी। महंत आवास में बाबा के गौने की तैयारियां मंगलवार 28 फरवरी से शुरू हो जायेगी।

महंत डॉ. कुलपति तिवारी की देखरेख में गीत गौना, गौरा का तेल-हल्दी की रस्म होगी। रंगभरी एकादशी पर बाबा विश्वनाथ, माता पार्वती संग प्रथमेश की चल प्रतिमा की पालकी यात्रा की तैयारियां महंत आवास पर जारी है। बाबा की रजत पालकी, राजसी स्वरूप, पूजन परंपरा के साथ गौरा के गौने के सामनों को जुटाया जा रहा है। बाबा का रजत पंचबदन प्रतिमा प्रतीक रूप से दो मार्च की शाम ससुराल यानी टेढ़ी नीम स्थित महंत आवास पर आयेगीं।

संध्या बेला में वैदिक ब्राह्मण स्वतिवाचन, वैदिक घनपाठ और दीक्षित मंत्रों से आराधना कर उन्हें रजत सिंहासन पर विराजमान करायेंगे। बाबा और उनके बारातियों का स्वागत ठंडई मेवे और पकवान से किया जायेगा।

महंत डॉ कुलपति तिवारी परिवार से जुड़े संजीव रत्न मिश्र ने बताया कि महंत आवास पर गौरा के रजत विग्रह को संध्या बेला में हल्दी लगाई जायेंगी। महिलाएं ढोलक की थाप और मंजीरे की खनक के बीच मंगल गीत गाते हुए प्रतीक रूप से गौरा को ससुराल के नियम भी बतायेगी।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in