UPTET 2024: यूपी टीईटी का इस दिन जारी हो सकता है नोटिफिकेशन, यहां जाने कैसे करना होगा आवेदन?

UPTET Notification 2024: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड जल्द ही यूपी टीईटी के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत आवेदन कर सकेंगे।
UPTET Notification 2024 coming soon
UPTET Notification 2024 coming soonSocial media

UPTET 2024: यूपी टीईटी यानी शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए राज्य के करोड़ों युवाओं को नोटिफिकेशन का इंतजार है। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड ( UPBEB) जल्द ही UPTET के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। बोर्ड की तरफ से अधिसूचना जारी होने के बाद राज्य के युवा यूपीबीईबी की आधिकारिक वेबसाइट यानी updeled.gov.in पर जाकर ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड आगामी 10 फरवरी तक यूपीटीईटी के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। इसलिए इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर बने रहें।

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड यानी UPBEB कुछ दिनों में जब यूपी टीईटी (UPTET) के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा। तो उसे दौरान ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत उम्मीदवार के पास जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक है। इन दस्तावेजों में 10 वीं, 12वीं की मार्कशीट, ग्रेजुएशन के तीनों साल की मार्कशीट, इसके अलावा बीएड,बीटीसी डीएलएड, डीएलआईईडी, डीईडी आदि की मार्कशीट आदि की मार्कशीट होना अनिवार्य है। उम्मीदवार के पास अपना मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी और पासपोर्ट साइज फोटो भी ऑनलाइन प्रक्रिया के समय अपने साथ रखें।

कैसे कर सकते है आवेदन

यूपी टीईटी (UPTET) परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर जाकर फार्म में दिए गए कॉलम के अनुसार सभी चीजें सबमिट करें। आपको फोटो के साथ अपना सिग्नेचर भी स्कैन करके सबमिट करना होगा। इसके बाद ऑनलाइन प्रक्रिया का एप्लीकेशन डाउनलोड करके रख लें।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- Hindi News Today: ताज़ा खबरें, Latest News in Hindi, हिन्दी समाचार, आज का राशिफल, Raftaar - रफ्तार:

Related Stories

No stories found.