UP Board 2024: परीक्षा में फेल होने पर घबराने की नहीं जरूरत, ऐसे ले सकेंगे कॉलेज में एडमिशन; देखें डिटेल्स

अगर कोई छात्र यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024 में फेल घोषित किया गया है तो वह अपनी कॉपियों की रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध करवाया जाएगा।
up board result 2024
up board result 2024Raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। आज उत्तर प्रदेश के लाखों छात्र-छात्राओं के भविष्य का फैसला तय हुआ है। उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड द्वारा आज 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों का रिजल्ट घोषित हुए है। हालांकि परीक्षा में बैठे सभी परीक्षार्थी पास हुए हो ऐसा मुश्किल है। अब जो छात्र किसी विषय को पास करने में फेल हो गए है वह समस्या में है। लेकिन इस समस्या से बाहर निकलने के लिए भी उनके पास अभी ऑप्शन है।

असफल छात्र करें ये काम

वैसे तो हर साल यूपी बोर्ड परीक्षा का पासिंग प्रतिशत बेहतर रहा है। लेकिन कई बार कुछ छात्र असफल हो जाते हैं। हालांकि इससे परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि असफल छात्रों के पास अपना समय और साल बचाने का मौका होता है।

कितने परीक्षार्थियों ने किया पंजीकरण

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में 29,47,311 व इंटरमीडिएट में 25,77,997 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे। कुल 55,25,308 पंजीकृत परीक्षार्थी में से 3,24,008 ने परीक्षा छोड़ दी थी।

स्क्रूटनी अपडेट पर बना रखें नजर

अगर कोई छात्र यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024 में फेल घोषित किया गया है तो वह अपनी कॉपियों की रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लि बोर्ड की वेबसाइट upmsp.edu.in पर ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध करवाया जाएगा। बता दें कि आंसर कॉपी को रीचेक कराने से नंबर बढ़ भी सकते हैं और घट भी सकते हैं।

कंपार्टमेंट परीक्षा हो सकती है

अगर कोई छात्र या छात्रा एक या दो सब्जेक्ट में फेल हो जाते हैं तो उस पेपर क लिए पुनर्परीक्षा यानी बैक पेपर दे सकता है। बैक पेपर के लिए भी स्टूडेंट्स को फॉर्म भरना होगा, जिसका नोटिफिकेशन यूपीएमएसपी की ऑफिशियल वेबसाइट पर कर दी जाएगी।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.