Sultanpur: मिस्टर यूपी-2024 ऑल यूपी बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में लखनऊ के मोहम्मद सरताज बने चैम्पियन

UP News: भारत पूरी दुनिया में खेल के क्षेत्र में अपना लोहा मना रहा है। सरकार भी खिलाडियों का मनोबल बढ़ाने के लिए उन्हें सुविधा प्रदान कर रही है।
ऑल यूपी बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता
ऑल यूपी बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिताraftaar.in

सुल्तानपुर, रफ्तार डेस्क। भारत पूरी दुनिया में खेल के क्षेत्र में अपना लोहा मना रहा है। सरकार भी खिलाडियों का मनोबल बढ़ाने के लिए उन्हें सुविधा प्रदान कर रही है। हाल में ही प्रदेश सरकार ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की मौजूदगी में देश के लिए मैडल लाने वाले प्रदेश के खिलाडियों को पुरुस्कार और धनराशि का चेक देकर उनका मनोबल बढ़ाया था। कहीं न कहीं बॉडी बिल्डिंग से जुड़े खिलाडियों को कड़ी मेहनत के बावजूद रोजगार आदि के अवसर नहीं मिल पाते थे। इसी कमी को दूर करने के लिए UP Bodybuilding and Fitness Association (Affiliated to Indian Bodybuilders Federation) ने मिस्टर यूपी-2024 ऑल यूपी बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता का रविवार को सुल्तानपुर के पं. राम नरेश त्रिपाठी सभागार में आयोजन किया। जिसमे प्रदेशभर के 150 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

मोहम्मद सरताज मिस्टर यूपी-2024 का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहे

उत्तर प्रदेश में हुई इस प्रतियोगिता में लखनऊ के मोहम्मद सरताज मिस्टर यूपी-2024 का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहे। वहीं मनोज अग्निहोत्री रनरअप रहे। इसमें मास्टर्स ओपन, एथेलेटिक्स फिजिक्स, दिव्यांग तथा बॉडी बिल्डिंग वर्ग में प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा को दिखाया। कानपुर के अनिल कुमार मास्टर्स ओपन वर्ग में विजेता रहे। जबकि नोएडा के हरेंद्र को दूसरे और प्रयागराज के आसिफ अली को तीसरे स्थान पर संतुष्ट होना पड़ा। सुल्तानपुर के पिंकल को चौथे और प्रयागराज के बृजेंद्र मणि पांडेय को पांचवे स्थान में जीत मिली।

एसोसिएशन द्वारा पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ी

इसी प्रकार दिव्यांग वर्ग में सहारनपुर के जावेद पहले स्थान पर विजेता रहे, आगरा के कबीर दूसरे स्थान पर रहे, जगदीशपुर के शाह फैज को तीसरे स्थान पर संतुष्ट होना पड़ा।

एथेलेटिक्स फिजिक्स वर्ग में भी सहारनपुर आगे रहा, यहां के अक्षय कुमार वत्स पहले स्थान पर रहे। वहीं प्रयागराज के दानिश अंसारी दूसरे स्थान पर और इसी जिले से सौरभ गुप्ता तीसरे स्थान में रहे। चौथे स्थान पर गाजियाबाद के वंश यादव रहे और पांचवें स्थान पर मेरठ के शोभित को संतुष्ट होना पड़ा।

बॉडी बिल्डिंग वर्ग में जिला गाजियाबाद ने बाजी मारी, यहां के जितेंद्र सिंह प्रथम विजेता रहे। दूसरे स्थान पर कानपुर के मोहम्मद शान रहे, तीसरे स्थान पर प्रयागराज के अनुज सोनकर और चौथे, पांचवे स्थान में भी प्रयागराज जिले ने बाजी अपने नाम की, यहां के मोहम्मद उमैर चौथे स्थान पर और उदय राज पाल पांचवे स्थान पर रहे।

एसोसिएशन का उदेश्य

यूपी बॉडी बिल्डिंग एंड फिटनेस एसोसिएशन ने इस प्रतियोगिता का आयोजन किया था। इस एसोसिएशन के प्रमुख ने अपना उदेश्य बताया और कहा कि बॉडी बिल्डर खिलाडियों को उनकी आयु सीमा के अंदर रोजगार दिलाने का प्रयास करते है। इसके अंतगर्त प्रदेश के खिलाड़ी Hindalco, CISF, BSF, UP POLICE में अपनी सेवा दे रहे हैं। जिनका आयु सीमा के अंतगर्त चयन नहीं हो पाता है, उनका corporate में चयन के लिए प्रयास किया जाता है, जिसमे उनका चयन भी हो रहा है। जहां हमारे बिल्डर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। यह यूपी के बिल्डिंग एसोसिएशन का अच्छा प्रयास है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.