Lok Sabha Election: लोकतंत्र के महाउत्सव का आज होगा आगाज़, 3 बजे EC चुनाव की तारीखों का करेगा ऐलान

New Delhi: भारतीय चुनाव आयोग आज नई दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा।
Election Commissioner
Sukhbir Singh Sandhu 
Rajiv Kumar
Gyanesh Kumar
Election Commissioner Sukhbir Singh Sandhu Rajiv Kumar Gyanesh Kumar Raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। लोकतंत्र के महाउत्सव का आज आगाज होगा। चुनाव आयोग आज दोपहर 3 बजे प्रैस कॉन्फ्रेंस में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। चुनाव आयोग के दो मुख्य आयुक्तों ने 15 फरवरी को पद संभाला। इलेक्शन कमीश्नर राजीव कुमार ने उनका स्वागत किया था। चुनाव की तारीखों को लेकर राजनीतिक दलों में हलचल मच गई है।

आज होगा तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग ने "X" पर ट्वीट कर पोस्ट में लिखा कि 16 मार्च यानि कि आज दोपहर 3 बजे विज्ञान भवन, नई दिल्ली में इलेक्शन कमीश्नर राजीव कुमार साथ ही ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधु की अध्यक्षता में प्रैस कॉन्फ्रेंस आयोजित होगा। चुनाव आयोग आज लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेंगे।

जम्मू-कश्मीर में एक साथ हो सकते हैं चुनाव?

लोकसभा चुनाव 2019 में 11 अप्रैल 2019 से लेकर 23 मई 2019 तक 7 चरणों में लोकसभा चुनाव हुए। इस चुनाव में BJP ने बम्पर जीत हासिल की थी। NDA के खाते में 303 सीटें आईं थीं। वहीं UPA के खाते में सिर्फ 52 सीटें ही आईं। अब देखना ये है कि क्या इस बार भी 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। इलेक्शन कमीश्नर राजीव कुमार ने 14 फरवरी को कहा कि पोल बॉडी फैसला लेगी कि जम्मू-कश्मीर में लोकसभा और विधानसभा के एक साथ चुनाव होंगे या नहीं। सुरक्षा-व्यवस्था को देखते हुए ही चुनाव आयोग इस मामले में फैसला लेगी।

मिशन 400

देश के सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रिय पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा शुरु कर दी है। BJP और कांग्रेस दोनों ने अबतक उम्मीदवारों की दो लिस्ट जारी की है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस बार होने वाले लोकसभा चुनाव में मिशन 400 को नारा लगाया है। तो वहीं कांग्रेस भी इंडिया गठबंधन के बल बूते पर चुनाव लड़ने की तैयारियों में है।

चुनावी बॉन्ड का हुआ खुलासा

हालांकि इस बीच 14 मार्च को चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर SBI द्वारा भेजे गए चुनावी बॉन्ड की जानकारी अपनी वेबसाइट पर पब्लिश की थी। इस लिस्ट में फ्यूचर गेमिंग नाम की कंपनी सबसे उपर थी। इस कंपनी ने 1348 करोड़ का बॉन्ड खरीदा था। सूत्रों के अनुसार, यह देश की सबसे बड़ी लॉटरी कंपनी है। दूसरे नम्बर पर मेघा इंजीनियरइंग और इंफ्राइसट्रक्चर कंपनी ने चुनावी बॉन्ड खरीदा। इसके अलावा इस लिस्ट में देश की बड़ी-बड़ी कंपनियों ने बॉन्ड खरीदा है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.