योगी कैबिनेट बैठक में 19 प्रस्तावों पर लगी मुहर, सबसे ज्यादा शिक्षा के पांच प्रस्ताव पास

कैबिनेट में पास प्रस्तावों के बाद अब शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा और इसका लाभ गरीबी अभ्यर्थियों को मिलेगा।
उत्तर प्रदेश के मुुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
उत्तर प्रदेश के मुुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ, एजेंसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लोकभवन में शुक्रवार को कैबिनेट बैठक आयोजित की गई। मुख्यमंत्री योगी की कैबिनेट बैठक में कुल 19 प्रस्तावों पर मुहर लगी। निकाय चुनाव के बाद योगी कैबिनेट की आज लोक भवन में सम्पन्न बैठक में उच्च शिक्षा विभाग के पांच प्रस्ताव, पर्यटन विभाग के दो, औद्योगिक विकास के तीन, कृषि विभाग के दो, खाद्य विभाग का एक प्रस्ताव पास, वित्त व संस्कृति विभाग के एक-एक प्रस्ताव पास हुए। गृह विभाग के तीन, हथकरघा विभाग का एक प्रस्ताव पास किया गया है।

कई विश्वविद्यालय के लिए प्रस्ताव पारित

कैबिनेट में पास प्रस्तावों के बाद अब शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा और इसका लाभ गरीबी अभ्यर्थियों को मिलेगा। कैबिनेट में पास प्रस्तावों में उत्तर प्रदेश निजी विश्विद्यालय अधिनियम, 2019 के अन्तर्गत निजी क्षेत्र में महर्षि महेश योगी रामायण विश्वविद्यालय अयोध्या, महर्षि महेश योगी इंटरनेशनल एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय बिल्हौर कानपुर नगर, शारदा विश्व विद्यालय आगरा, फ्यूचर विश्व विद्यालय बरेली, जीएस विश्वविद्यालय हापुड़ की स्थापना हेतु आशय पत्र निर्गत किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया है।

पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए मथुरा में पर्यटन विकास संबंधी कार्य कराए जाने हेतु मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण को कार्यदायी संस्था नामित करने और मुख्यमंत्री पर्यटन विकास सहभागिता योजना की नीति निर्धारण के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया है। इसी प्रकार सभी 19 प्रस्तावों पर मुहर लगने के बाद कार्य किए जाने हैं।

बैठक के बाद देखी 'द केरला स्टोरी' फिल्म

कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी ने सभी मंत्रियों के साथ 'द केरला स्टोरी' फिल्म भी देखी। इस दौरान मंत्रिमंडल के साथ लोक भवन में विद्यार्थी परिषद की छात्राएं और भाजपा महिला मोर्चा की सदस्य भी मौजूद रहीं। बता दें कि इससे पहले गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी फिल्म 'द केरला स्टोरी' की टीम से मुलाकात की थी। मुलाकात के दौरान 'द केरला स्टोरी' की टीम ने मुख्यमंत्री योगी का यूपी में फिल्म को टैक्स फ्री करने के लिए आभार जताया था।

Related Stories

No stories found.