ग्राम पंचायतों की कार्य योजना बनाए जाने का निर्धारित लक्ष्य 'गरीबी मुक्त गांव'

ग्राम पंचायतों की कार्य योजना बनाए जाने का निर्धारित लक्ष्य 'गरीबी मुक्त गांव'

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने निर्धारित थीम 'गरीबी मुक्त गांव' का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर आजीविका और सामाजिक सुरक्षा आदि से सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया।

झांसी, एजेंसी। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि ग्राम पंचायतों की ऐसी योजनाएं बनाएं, जिससे गांवी की गरीबी खत्म हो। उक्त बातें उन्होंने ग्राम पंचायतों की वर्ष 2023-24 की वार्षिक कार्य योजना के जनपद स्तरीय क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण समिति की बैठक में कहीं। यह बैठक मंगलवार को विकास भवन सभागार में आयोजित हुई। बैठक में निर्धारित एजेण्डा ग्राम पंचायत विकास एवं सतत् विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण पर चर्चा के साथ ही सरकार द्वारा निर्धारित गतिविधियों तथा थीम पर विस्तृत चर्चा हुई।

'गरीबी मुक्त गांव' की पहल
जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने निर्धारित थीम 'गरीबी मुक्त गांव' का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर आजीविका और सामाजिक सुरक्षा, आर्थिक विकास और रोजगार सृजन, भोजन उपलब्ध कराना, किसानों की आय में वृद्धि, आवास, पानी और स्वच्छता, मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराना आदि से सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। इसी प्रकार निर्धारित थीम स्वस्थ गांव, बाल मैत्री गांव, पर्याप्त जल युक्त गांव, स्वच्छ और हरित गांव, आत्मनिर्भर बुनियादी ढांचे वाला गांव, सामाजिक रूप से सुरक्षित गांव, सुशासन वाला गांव, महिला हितैषी गांव के स्थानीय लक्ष्यों पर चर्चा एवं सम्बंधित विभागीय अधिकारियों से ग्राम पंचायत स्तर पर कार्य योजना बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

तत्परता के साथ कार्य योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश
उन्होंने कहा कि प्रत्येक थीम पर जिम्मेदार नोडल विभाग एवं विभागीय अधिकारी को थीम के स्थानीय लक्ष्यों को हॉसिल करने की दिशा में तत्परता के साथ कार्य योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिये। ग्राम पंचायतों की कार्ययोजना में कम लागत तथा बिना लागत की गतिविधियां जो जनहित एवं स्थानीय लोगों के लिए लाभकारी हो, को प्राथमिकता पर शामिल किया जाए। बैठक का संचालन जिला पंचायत राज अधिकारी जे आर गौतम ने किया।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in