Noida Air Pollution: नोएडा बना देश का सबसे प्रदूषित शहर, आज AQI पहुंचा 600 के पार; सांस लेना हुआ मुश्किल

Noida Air Pollution: नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा में सांस लेना हुआ मुश्किल होता जा रहा है। आज के दिन नोएडा देश का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है। आज 12 बजे AQI 695 पहुंच गया था।
Noida Air Pollution
Noida Air Pollution

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ रहें प्रदूषण को कम करने के प्रयास पर खूब प्रयास हुए है। लेकिन हालात अभी तक जस के तस बने हुए है। आज भी दिल्ली देश के टॉप 10 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में पहले नम्बर पर काबिज़ है। दिल्ली के साथ इस रेस में दिल्ली-NCR भी पूरी तरह शमिल है। शहर में पलूशन का ग्राफ एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा में सांस लेना हुआ मुश्किल होता जा रहा है। आज के दिन नोएडा देश का सबसे प्रदूषित शहर बन गया है। आज 12 बजे AQI 695 पहुंच गया था।

पाबंदियों के बाद भी शहर में पलूशन बरकरार

कई पाबंदियों के बाद भी शहर का पलूशन लगातार बढ़ रहा है। बीते 24 घंटों में नोएडा के एक्यूआई में 60 और ग्रेनो में 66 अंक की बढ़ोतरी दर्ज हुई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार आने वाले कुछ दिनों तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब ही बना रहेगा। इसके बाद अगले छह दिनों तक यह खराब से बेहद खराब के स्तर पर रहेगा। आभी हाल फिलहाल में आए रेस्पायरर लिविंग साइंसेज की ताजा रिपोर्ट में भी देश के टॉप 10 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों की सूची में दिल्ली टॉप पर था। इस सूची में दिल्ली से सटे फरीदाबाद, नोएडा, गाजियाबाद और मेरठ आदि शहर भी शामिल थे। इस रिपोर्ट में देश का दूसरा सर्वाधिक प्रदूषित शहर बिहार की राजधानी पटना थी, वहीं तीसरे स्थान पर बिहार के मुजफ्फरपुर को रखा गया था।

क्या है प्रदूषण मापने का पैमाना?

0 से 50 तक AQI- 'अच्छा'

51 से 100- 'सामान्य'

101 से 200 - 'मध्यम'

201 से 300- 'खराब'

301 से 400- 'बहुत खराब'

401 से 500 - 'गंभीर'

एयर क्वॉलिटी इंडेक्स क्या होता है?

अन्य इंडेक्स की तरह की ही एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) भी हवा की गुणवत्ता को बताता है। ये बताता है कि हवा में किन गैसों की कितनी मात्रा घुली हुई है। हवा की गुणवत्ता के आधार पर इस इंडेक्स में 6 केटेगरी बनायीं गई हैं। जैसे अच्छी, संतोषजनक, थोड़ा प्रदूषित, खराब, बहुत खराब और गंभीर। जैसे जैसे हवा की गुणवत्ता ख़राब होती जाती है वैसे ही रैंकिंग अच्छी से ख़राब और फिर गंभीर की श्रेणी में आती-जाती है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in