निकाय चुनाव : उप्र के सभी जिलों में मतगणना शुरू, 12 बजे तक आने लगेंगे नतीजे

विभिन्न मतगणना केंद्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार सबसे पहले पोस्टल बैलेट वोटों की गिनती हो रही है। इसके बाद नगर निगम में ईवीएम के जरिए हुए मतदान के लिए मतगणना शुरू होगी।
निकाय चुनाव : उप्र के सभी जिलों में मतगणना शुरू, 12 बजे तक आने लगेंगे नतीजे

लखनऊ, एजेंसी। उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव के लिए राज्य के सभी 75 जिलों में आज सुबह आठ बजे मतगणना का कार्य प्रारम्भ हो गया। 17 नगर निगम समेत 760 निकायों के लिए प्रदेश भर में 353 मतदान केंद्रों पर वोटों की गिनती हो रही है। मतगणना केंद्रों के अंदर और बाहर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं।

विभिन्न मतगणना केंद्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार सबसे पहले पोस्टल बैलेट वोटों की गिनती हो रही है। इसके बाद नगर निगम में ईवीएम के जरिए हुए मतदान के लिए मतगणना शुरू होगी। वहीं नगर पंचायत परिषदों और नगर पंचायतों के लिए मतपत्रों से वोटों की गिनती हो रही है। अनुमान है कि मध्याह्न 12 बजे तक नगर निगमों के नतीजे आने लगेंगे।प्रदेश के समस्त जनपदों में मतगणना कराने हेतु कुल 760 नगरीय निकायों हेतु 353 मतगणना केन्द्र बनाये गए हैं। मतगणना कार्य हेतु लगभग 35 हज़ार कर्मियों को तैनात किया गया है।



नहीं निकल सकेंगे विजय जुलूस

राज्य निर्वाचन आयोग ने इस मौके पर विजय जुलूस को प्रतिबन्धित कर दिया है। आयोग ने शुक्रवार को ही आदेश जारी कर दिया था कि किसी भी विजयी उम्मीदवार को विजय जुलूस निकालने की अनुमति कतई न दी जाए।

राज्य निर्वाचन आयुक्त, मनोज कुमार ने बताया कि मतगणना को पारदर्शिता एवं बेहतर ढंग से निष्पक्षता के साथ कराने हेतु यह निर्देश दिये गए हैं। उन्होंने मतगणना को सीसीटीवी की निगरानी में कराये जाने का निर्देश दिया है। आवश्यकतानुसार वीडियोग्राफी कराने को कहा है।



प्रत्येक राउण्ड का परिणाम ध्वनि विस्तारक यंत्र से उद्घोषित होगा

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रत्येक मतगणना केन्द्र पर एक कंट्रोल रूम खोला गया है। मतगणना केन्द्र के बाहर प्रत्याशियों के समर्थकों को हर राउण्ड के मतगणना की जानकारी ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से दी जाएगी।

मनोज कुमार ने बताया कि प्रदेश के आयुक्त, निर्वाचन आयोग ने मतगणना कार्य में पर्याप्त आवश्यक सुरक्षा के लिये समस्त जनपदों में आवश्यक पुलिस एवं पीएसी के जवानों के साथ-साथ पीएसी की मोबाइल टीम भी तैनात किये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने मतगणना केन्द्रों पर पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था हेतु जनरेटर की भी व्यवस्था कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतगणना केन्द्र पर आकस्मिक घटनाओं से बचाव हेतु फायर ब्रिगेड व एम्बुलेंस तैनात किये जाने के भी निर्देश दिये गये हैं।

गौरतलब है कि उप्र नगरीय निकाय के 17 नगर निगम, 199 नगर पालिका परिषद और 544 नगर पंचायत समेत कुल 760 सीटों के लिए दो चरणों में 4 मई और 11 मई को मतदान हुआ था।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in