UP News: 'हाईवे मैन ऑफ इंडिया' नितिन गडकरी मीरजापुर में कहा- पिछले 10 वर्षों में 13 हजार KM हुई NH की लंबाई

Mirzapur News: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को मीरजापुर में सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा- बेहतर कनेक्टिविटी बढ़ेगी ही, रोजगार के द्वार भी खुलेंगे।
Nitin Gadkari 
UP News
Nitin Gadkari UP NewsRaftaar.in

मीरजापुर, हि.स.। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि इस साल के अंत तक उत्तर प्रदेश का सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर अमेरिका के समान होगा। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में 2014 तक 7643 किलोमीटर नेशनल हाई-वे था। पिछले 10 वर्षों में यह 13 हजार किलोमीटर हो चुका है। उत्तर प्रदेश में वर्तमान समय में 2 लाख करोड़ रुपये का सड़क निर्माण कार्य चल रहा है। इसमें ग्रीन फील्ड का भी काम है। प्रतिदिन 7 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जा रहा है।

कनेक्टिविटी से बढ़ेगा रोजगार

गडकरी ने मीरजापुर जिले में बथुआ स्थित पालीटेक्निक कॉलेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विंध्याचल धाम से अयोध्या धाम तक फोरलेन सड़क का शिलान्यास किया। फोरलेन सड़क बनने से मीरजापुर से जौनपुर, अकबरपुर होते हुए 3 घंटे में अयोध्या पहुंचा जा सकेगा। इसमें कई स्थानों पर काम शुरू हो चुका है। अन्य पर शुरू होगा। गडकरी ने मीरजापुर की लाइफ लाइन कहे जाने वाले शास्त्री पुल के बगल में 15 किलोमीटर लंबे 6 लेन पुल का भी शिलान्यास किया। इस परियोजना पर 1750 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल में सड़कों का जाल बिछने से आस्था पथ पर कनेक्टिविटी बढ़ेगी ही, रोजगार के द्वार भी खुलेंगे।

धार्मिक पर्यटन में होगी बढ़ोतरी

केंद्रीय मंत्री ने 1500 करोड़ रुपये से मीरजापुर-प्रयागराज राजमार्ग को फोरलेन किए जाने की भी घोषणा की। साथ ही प्रयागराज के कोरांव से मीरजापुर के अति पिछड़े आदिवासी बाहुल्य हलिया तक 1 हजार करोड़ रुपये से फोरलेन सड़क निर्माण की घोषणा की। गडकरी ने कहा कि जून तक इस पर काम शुरू हो जाएगा। इसके अलावा वाराणसी-विंध्याचल मार्ग पर माधोसिंह में 100 करोड़ की लागत से ओवरब्रिज बनाने की घोषणा की। माधोसिंह में रेलवे क्रासिंग के चलते वाराणसी-विंध्याचल मार्ग पर जाम का सामना करना पड़ता है। ऐसे में ओवरब्रिज बनने से काशी-विंध्याचल- प्रयागराज-अयोध्या की राह आसान होगी ही, समय के साथ पैसे भी बचेंगे। वहीं पर्यटन को बढ़ावा मिलने से धार्मिक पर्यटन की संकल्पना भी साकार होगी।

राज्य में कई योजनाओं का हुआ शिलान्यास

स्थानीय सांसद एवं केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने गडकरी का स्वागत किया। उनके संसदीय क्षेत्र में लगभग 5 हजार करोड़ रुपये की सड़कों के निर्माण कार्य की घोषणा एवं शिलान्यास से सांसद प्रफुल्लित दिखीं। कार्यक्रम में राज्य के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह भी मौजूद रहे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.