UP Nikay Chunav : मेरठ में पोलिंग स्टेशन पर पुलिस के सुरक्षा प्रबंध कड़े, नौ हजार पुलिसकर्मी तैनात

मेरठ जनपद में मतदान के लिए सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, आगरा से पुलिस फोर्स बुलवाया गया है। शामली और सीतापुर से होमगार्डों को बुलवाया गया है।
मेरठ में पोलिंग स्टेशन पर पुलिस के सुरक्षा प्रबंध कड़े
मेरठ में पोलिंग स्टेशन पर पुलिस के सुरक्षा प्रबंध कड़े

मेरठ, एजेंसी। दूसरे चरण के निकाय चुनाव के लिए बुधवार को पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गई। निष्पक्ष, शांतिपूर्वक और पारदर्शी चुनाव संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। अतिसंवेदनशील केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों, ड्रोन से नजर रखी जाएगी। इन केंद्रों पर वेबकास्टिंग और वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।

पुलिस बल पोलिंग स्टेशन में तैनाती के लिए हुए रवाना

मेरठ नगर निगम के महापौर और पार्षद पद के चुनाव के लिए 11 मई को मतदान होगा। मतदान को संपन्न कराने के लिए बुधवार को विक्टोरिया पार्क से पोलिंग पार्टियां और पुलिस बल मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुए। दोपहर बाद तक सभी पोलिंग पार्टियां अपने-अपने मतदान केंद्रों पर पहुंच गईं। सुबह से मतदान कार्मिकों को लेकर बसों से पोलिंग पार्टियों की रवानगी शुरू हो गई थी। पोलिंग पार्टियों के साथ ही सुरक्षा बलों की टीमें भी मतदान केंद्रों पर पहुंच गईं।

सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन के जरिए भी निगरानी होगी

इसके साथ ही नगर पालिका और नगर पंचायतों के चुनाव के लिए संबंधित तहसीलों से पोलिंग पार्टियां रवाना हुई। पूरे जिले में चुनाव के लिए नौ हजार सुरक्षाकर्मियों को ड्यूटी पर तैनात किया गया है। अतिसंवेदनशील और अतिसंवेदनशील प्लस मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग और वीडियोग्राफी भी की जाएगी। इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन के जरिए भी निगरानी रहेगी। मेरठ नगर निगम में महापौर पद पर 15, पार्षद पद पर 522, मवाना और सरधना नगर पालिकाओं में अध्यक्ष पद पर 27, सदस्य पद पर 237 व नगर पंचायत में अध्यक्ष पद पर 141 और सदस्य पद पर 763 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

बाहरी जिलों से बुलवाया गया पुलिस बल

मेरठ जनपद में मतदान के लिए सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, आगरा से पुलिस फोर्स बुलवाया गया है। शामली और सीतापुर से होमगार्डों को बुलवाया गया है। 11 मई को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो जाएगा और शाम छह तक बजे चलेगा। मतदान केंद्रों पर उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ पीएसी और आरआरएफ के जवान तैनात रहेंगे। मतदान केंद्रों पर मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। मतदान केंद्रों से 200 मीटर दूर वाहन खड़ा करके मतदान के लिए जाना होगा। माननीयों के गनर, सुरक्षाकर्मी भी मतदान केंद्र से 100 मीटर की दूरी पर रहेंगे। पर्दानशीं महिलाओं की पहचान के लिए महिला स्टाफ ड्यूटी पर तैनात रहेगा।

6 लाख नौ हजार 831 मतदाता वोट डालेंगे

जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि 503 पोलिंग स्टेशन के 1480 बूथों पर 16 लाख नौ हजार 831 मतदाता वोट डालेंगे। नगर निगम का मतदान ईवीएम से और नगर पालिका व नगर पंचायत में बैलेट पेपर से मतदान होगा। इसके लिए 57 निर्वाचन अधिकारी, 89 सहायक निर्वाचन अधिकारी, 38 जोनल मजिस्ट्रेट और 154 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं।

Related Stories

No stories found.