Mathura Train Accident: यूपी के मथुरा में बड़ा ट्रेन हादसा, ट्रैक छोड़कर प्लेटफॉर्म पर चढ़ी ईएमयू ट्रेन

Mathura Train Accident: उत्तर प्रदेश के मथुरा में बड़ा ट्रेन हादसा हो गया है। इस हादसे में शकूरबस्ती से आ रही एक ईएमयू ट्रेन मथुरा जंक्शन पर अचानक ट्रैक छोड़कर प्लेटफॉर्म पर चढ़ गई।
Mathura Train Accident
Mathura Train Accident

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। उत्तर प्रदेश के मथुरा में बड़ा ट्रेन हादसा हो गया है। यह हादसा मंगलवार को दिल्ली के शकूर बस्ती से मथुरा जंक्शन के लिए रवाना हुई ईएमयू ट्रेन के साथ रात करीब 10:49 बजे हुआ। इस हादसे में शकूरबस्ती से आ रही एक ईएमयू ट्रेन मथुरा जंक्शन पर अचानक ट्रैक छोड़कर प्लेटफॉर्म पर चढ़ गई। गनीमत ये रही कि जिस वक्त ये हादसा हुआ, उस वक्त ट्रेन में कोई यात्री मौजूद नहीं था। इस हादसे के बाद रेलवे स्टेशन पर अफरा-तफरी मच गई, लोग डरकर इधर-उधर भागने लगे। फिलहाल इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है। अब ट्रेन कैसे अचानक ट्रैक छोड़ते हुए प्लेटफॉर्म पर आ गई, इसकी जांच की जा रही है।

मालवा एक्सप्रेस समेत कुछ ट्रेनें प्रभावित

प्राप्त जानकारी के अनुसार ये ईएमयू ट्रेन शकूरबस्ती से मथुरा जंक्शन की तरफ आ रही थी। रात करीब 10:49 बजे ट्रेन मथुरा जंक्शन पर पहुंची, जिसके बाद ट्रेन में सवार सभी यात्री उतर गए, लेकिन फिर ये ट्रेन ट्रैक से हटकर आगे प्लेटफॉर्म पर चढ़ गई। इस दौरान आगे लगे बिजली के पोल से टकरा गई और बड़ा हादसा टल गया। दिल्ली साइड के ऐडिंग पाइंट पर ट्रेन के चढ़ने की जानकारी मिलते ही स्टेशन पर हड़कंप मच गया। आरपीएफ और जीआरपी के अलावा रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। तकनीकी टीम ने आकर मोर्चा संभाला। प्लेटफार्म का करीब 30 मीटर का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो चुका है। इस हादसे का जो वीडियो सामने आया है, उसमें भी देखा जा सकता है कि ट्रेन का इंजन प्लेटफॉर्म पर चढ़ा हुआ है, जिसकी वजह से प्लेटफॉर्म टूट गया है और ट्रेन के भी कुछ हिस्से क्षतिग्रस्त हुए हैं। इस हादसे की वजह से यहां से गुजरने वाली मालवा एक्सप्रेस समेत कुछ ट्रेनें प्रभावित हुई है।

ट्रेन को वापस शकूर बस्ती जाने के लिए प्लेटफॉर्म पर लगाया जा रहा

उल्लेखनीय रहे कि ट्रेन से यात्रियों के उतरने के बाद उसे शंटिंग करके वापस शकूर बस्ती जाने के लिए प्लेटफॉर्म पर लगाया जा रहा था। इसी दौरान ट्रेन की स्पीड अचानक बढ़ गई। वह ऐडिंग पाइंट को तोड़ते हुए प्लेटफार्म नंबर दो पर चढ़ गई। दिल्ली शकूर बस्ती स्टेशन से उत्तर रेलवे की ईएमयू ट्रेन संख्या 64910 प्रतिदिन चलती है। इस ट्रेन से बड़ी संख्या में दैनिक यात्री सफर करते हैं। मंगलवार को ट्रेन निर्धारित समय शाम 6 बजकर 20 मिनट पर शकूर बस्ती से चली। ट्रेन रात 10 बजकर 49 मिनट पर मथुरा जंक्शन स्टेशन पहुंची। यहां ट्रेन प्लेटफॉर्म नंबर 2 पर लगी थी। प्लेटफॉर्म पर ट्रेन चढ़ते देख मौके पर अफरा-तफरी मच गई। यात्री जान बचाने के लिए भागने लगे। इसकी वजह से यात्रियों के कुछ बैग ट्रेन के नीचे आ गए। लेकिन ट्रेन जब लाइट के पोल से टकरा कर रुक गई तो लोगों ने राहत की सांस ली। हादसे के बाद उत्तर मध्य रेलवे के आगरा मंडल से तकनीकी टीम मथुरा पहुंची। इसके साथ ही ट्रेन को प्लेटफॉर्म से हटाने की कार्यवाही शुरू की गई। देर रात तक चली प्रक्रिया के बाद ट्रेन को प्लेटफॉर्म से हटाकर वापस रेल ट्रैक पर लाया गया।

मथुरा स्टेशन के निदेशक एसके श्रीवास्तव दी जानकारी

मथुरा स्टेशन के निदेशक एसके श्रीवास्तव ने बताया कि सभी यात्री पहले ही ट्रेन से उतर चुके थे। हादसे में किसी को भी चोट नहीं आई है। घटना का कारण पता करने को टीम गठित कर दी गई है। उन्होंने ट्रेन शकूर बस्ती से आती है, ट्रेन रात 10ः49 बजे मथुरा जंक्शन पहुंची थी, ट्रेन की स्पीड, निर्धारित स्पीड से ज्यादा बढ़ गई। जिसकी वजह से ड्राइवर कंट्रोल नहीं कर सका और ट्रेन प्लेटफॉर्म पर चढ़ गई। हम इस घटना के कारण की जांच कर रहे हैं। हालांकि इस हादसे के कारण प्लेटफार्म पर निर्धारित कुछ ट्रेनें प्रभावित हुई हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in