पश्चिमी उत्तर प्रदेश में महाशिवरात्रि पर शिवालयों में हुआ जलाभिषेक

सदर स्थित प्राचीन बिल्वेश्वर महादेव मंदिर में भी महाशिवरात्रि पर जल चढ़ाने के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। मंदिर में स्वयंभू शिवलिंग का महाकाल शृंगार हुआ है।
भगवान आशुतोष की तस्वीर
भगवान आशुतोष की तस्वीर

मेरठ, एजेंसी। महाशिवरात्रि का पर्व शनिवार को पश्चिम उत्तर प्रदेश के जिलों में धूमधाम से मनाया गया। मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, शामली, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर आदि जिलों में शिवालयों पर भक्तों ने भगवान आशुतोष का जलाभिषेक किया। इस दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही।

मेरठ जनपद में कैंट स्थित औघड़नाथ मंदिर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच महाशिवरात्रि पर जलाभिषेक किया गया। एटीएस की टीम ने भी मंदिर परिसर की निगरानी की। ड्रोन और सीसीटीवी से पूरे क्षेत्र में निगरानी रखी गई। पुलिस, पीएसी, आरएएफ, बम स्क्वायड, डॉग स्क्वायड, एलआईयू की टीमों का मंदिर क्षेत्र में पूरा पहरा रहा। कांवड़ियों के साथ-साथ ही आम लोगों की शुक्रवार की रात्रि दो बजे से मंदिर में लाइन लगनी शुरू हो गई। शनिवार सुबह चार बजे से जलाभिषेक शुरू हो गया। महाशिवरात्रि पर मंदिर परिसर को पूरी तरह से सजाया गया है। भक्तों के हर हर महादेव, बोल बम के जयघोष से पूरा क्षेत्र गूंज उठा। एसपी सिटी पीयूष सिंह समेत कई पुलिस अधिकारी पूरे क्षेत्र का दौरा करते रहे।

सदर स्थित प्राचीन बिल्वेश्वर महादेव मंदिर में भी महाशिवरात्रि पर जल चढ़ाने के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। मंदिर में स्वयंभू शिवलिंग का महाकाल शृंगार हुआ है। इसी मंदिर में रावण की पत्नी मंदोदरी शिव आराधना करने आती थी। इस वर्ष शिवलिंग का महाकाल उज्जैन की तरह शृंगार किया गया है। बाबा कालेश्वर धाम महादेव मंदिर में विशेष पूजन किया गया। हस्तिनापुर स्थित प्राचीन पांडेश्वर महादेव मंदिर और प्राचीन जयंती माता शक्तिपीठ मंदिर पर महाशिवरात्रि के अवसर पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। लंबी-लंबी लाइनों में लगकर श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक कर रहे हैं। सम्राट पैलेस में राजराजेश्वरी मां त्रिपुर सुंदरी चौसठ योगिनी मंदिर में माता का भव्य शिवरूप शृंगार किया गया है। माता के भवन को कैलाश पर्वत की झांकी में सजाया गया है।

बागपत स्थित पुरा महादेव मंदिर में भी लाखों कांवड़ियों और लोगों ने जलाभिषेक किया। इस दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। गाजियाबाद के दूधेश्वर महादेव मंदिर और सुराना स्थित प्राचीन महादेव मंदिर में लाखों लोगों ने जलाभिषेक किया। इसी तरह से मुजफ्फरनगर में शिव चौक पर लोगों ने लाइन में लगकर जलाभिषेक किया। शामली, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, सहारनपुर, हापुड़, अमरोहा, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल आदि जिलों में भी शिवालयों में लोगों ने महाशिवरात्रि पर जलाभिषेक किया।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in