गर्मी की सब्जियों को जल्द लगाएं, पानी का रखें ध्यान

सूरज का तापमान चढ़ता जा रहा है। ऐसे में गर्मी की सब्जियों को नमी की जरूरत है।
गर्मी की सब्जियों को जल्द लगाएं, पानी का रखें ध्यान

लखनऊ, एजेंसी । सूरज का तापमान चढ़ता जा रहा है। ऐसे में गर्मी की सब्जियों को नमी की जरूरत है। यही मौसम है जब लौकी, खीरा ,ककड़ी, भिंडी, तुरई, मक्का, टिंडा बैगन, शिमला मिर्च, फलिया, लोबिया, बरबटी, सेम आदि सब्जियां उगा सकते हैं। इसको लगाने का काम जो किसान नहीं किये हैं, उन्हें जल्द करना चाहिए। अधिकतम 15 मार्च तक यदि सब्जियों को लगा देते हैं तो ठीक नहीं तो समय निकल जायेगा।

इस संबंध में सब्जी अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक डाक्टर राजेश राय का कहना है कि गर्मियों के मौसम में हरी सब्जी के पौधों की देखभाल करना बहुत ही आवश्यक होता है। ऐसा करने से पौधे सुरक्षित रहेंगे,उन्हें किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा

उन्होंने कहा कि टिंडे टिंडे लगाने के लिए काफी गहरी भूमि की खुदाई की आवश्यकता होती है। इनकी बीज को आप सीधा भी बो सकते हैं। इनको कम से कम आप दो हफ्तों के भीतर गमले में भी लगा सकते हैं। वहीं फ्रेंच बीन्स पौधे की देखभाल के लिए अच्छी धूप तथा पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है, जिससे पौधों की अच्छी सिंचाई और उनकी उच्च कोटि से देखभाल हो सके।

डा. राजेश राय का कहना है कि भिंडी के पौधों की देखभाल के लिए पौधों में नमी की बहुत ही आवश्यकता होती है। ऐसी स्थिति में आप को पर्याप्त मात्रा में पानी और धूप दोनों का उचित ध्यान रखना होगा। भिंडी के पौधों के लिए सामान्य प्रकार की खाद की आवश्यकता होती है। भिंडी के बीज को बराबर दूरी पर बोया जाता है भिंडी के अंकुर 1 हफ्तों के बीज अंकुरित हो जाते हैं।

वैज्ञानिक डा. एबी सिंह का कहना है कि लौकी में बहुत सारे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। गहराई प्राप्त कर लौकी के बीजों को आप 3 एक साथ बुवाई कर सकते हैं। यह बीज 6 से 8 दिन के भीतर अंकुरण हो जाते है। लौकी की फसल के लिए मिट्टियों का तापमान लगभग 20 और 25 सेल्सियस के उपरांत होना जरूरी है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in