Yogi Cabinet Expansion का आज होगा विस्तार, RLD, ओपी राजभर से लेकर दारा सिंह की कैबिनेट में हो सकती है एंट्री

Uttar Pradesh: योगी मंत्रिमंडल का आज विस्तार होगा। उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव स पहले NDA में शामिल पार्टियों के नेताओं को मंत्रिमंडल में आज शामिल किया जा सकता है।
CM Yogi Cabinet
CM Yogi Cabinet Raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। लोकसभा चुनाव से कुछ हफ्ते पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज शाम को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। जिसमें कम से कम 4 से 6 मंत्रियों को शामिल किया जाएगा। जिनमें सहयोगी दल सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) और राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के एक-एक मंत्री शामिल हो सकते हैं।

ओम प्रकाश राजभर करेंगे कैबिनेट में वापसी

पश्चिम यूपी के दलित RLD नेता को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा और SBSP सुप्रीमो ओम प्रकाश राजभर सत्तारूढ़ BJP से नाता तोड़ने और सरकार छोड़ने के लगभग 5 साल बाद, योगी मंत्रिमंडल में वापसी करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह से पहले मुख्यमंत्री आदित्यनाथ सुबह 11 बजे कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

दिल्ली से मिली हरी झंडी

सूत्रों के मुताबिक, 28 फरवरी को दिल्ली में हुई एक बैठक के दौरान पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व द्वारा अंतिम रूप दिए गए नए प्रवेशकों की सूची के साथ कैबिनेट विस्तार के लिए हरी झंडी मिल गई थी। हालांकि, घोषणा को रोक दिया गया था क्योंकि BJP लोकसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची को अंतिम रूप दे रही थी। इस सूचि को 2 मार्च को घोषित किया गया था।

दारा सिंह चौहान हो सकते हैं कैबिनेट में शामिल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य और पार्टी के यूपी प्रभारी बैजयंत पांडा 28 फरवरी को सीईसी की बैठक में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे थे। जहां कैबिनेट विस्तार की चर्चा पर भी मुहर लग गई। समाजवादी पार्टी के विधायक दारा सिंह चौहान के पाला बदलने और BJP के टिकट पर मऊ के घोसी से उपचुनाव लड़ने के बाद से ही मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें लगाई जा रही थीं। हालांकि वह चुनाव हार गए, लेकिन जनवरी में चौहान को बीजेपी कोटे से एमएलसी बनाया गया, जिससे यूपी कैबिनेट में उनके प्रवेश की संभावना मजबूत हो गई है।

राजभर ने कैबिनेट में शामिल होने का किया दावा

पिछले साल जुलाई में SBSP सुप्रीमो राजभर ने अपनी सहयोगी समाजवादी पार्टी छोड़कर BJP के नेतृत्व वाले NDA में शामिल हो गए थे। राजभर तब से कैबिनेट विस्तार में खुद को शामिल करने की बात कर रहे हैं। राजभर ने कैबिनेट में शामिल होने का दावा कर रहे हैं। पिछले हफ्ते उन्होंने घोषणा की थी कि अगर उन्हें कैबिनेट मंत्री नहीं बनाया गया तो वे होली नहीं मनाएंगे। माना जा रहा है कि आज शपथ लेने वाले मंत्रियों को निमंत्रण मिल गया है।

चौहान और राजभर पर अटकी सबकी नजरें

सूत्रों ने बताया कि चौहान और राजभर के नामों की पुष्टि पहले ही कर दी गई थी। लेकिन माना जा रहा है कि RLD को भी अपने मुजफ्फरनगर से दलित विधायक के बारे में पुष्टि मिल गई है। ऐसी भी अटकलें हैं कि हाल ही में राज्यसभा चुनाव में BJP उम्मीदवारों का समर्थन करने वाले कम से कम एक विपक्षी विधायक को मंत्री पद मिलेगा। पार्टी के मुख्य सचेतक मनोज पांडे और जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के रघुराज प्रताप सिंह 'राजा भैया' सहित समाजवादी पार्टी के 6 विधायक उन लोगों में शामिल थे। जिन्होंने सपा के तीसरे उम्मीदवार को हराकर BJP के आठवें राज्यसभा उम्मीदवार को जिताने में मदद की।

लोकसभा चुनाव से पहले BJP की नीति

फिलहाल यूपी मंत्रिपरिषद में 52 सदस्य हैं और नियमानुसार इसमें 8 और सदस्य शामिल हो सकते हैं। परिषद में 18 कैबिनेट रैंक के मंत्री शामिल हैं। जिनमें 2 उपमुख्यमंत्री, 14 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 20 राज्य मंत्री शामिल हैं। BJP के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा- लोकसभा चुनाव से पहले कुछ निर्वाचन क्षेत्रों विशेषकर पूर्वी यूपी के जिलों में जाति समीकरण को संतुलित करने के लिए विस्तार आवश्यक हो गया है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.