Kushinagar News: गौतम बुद्ध कृषि विश्वविद्यालय पर लगी सरकार की मुहार, PM मोदी फरवरी में कर सकते हैं शिलान्यास

UP News: कुशीनगर में मैत्रेय भूमि पर प्रस्तावित गौतम बुद्ध कृषि विश्वविद्यालय के शिलान्यास को लेकर प्रशासनिक हलचल सोमवार को तेज हो गई। फरवरी माह में PM मोदी के हाथों शिलान्यास संभावित बताया जा रहा है।
Narendra Modi
Narendra Modiraftaar.in

कुशीनगर, (हि.स.)। कुशीनगर में मैत्रेय भूमि पर प्रस्तावित गौतम बुद्ध कृषि विश्वविद्यालय के शिलान्यास को लेकर प्रशासनिक हलचल सोमवार को तेज हो गई। फरवरी माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों शिलान्यास संभावित बताया जा रहा है। विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में प्रावधान करते हुए सैद्धांतिक व वित्तीय स्वीकृति दी थी।

पुनः होटल पथिक निवास में बैठक कर साइट मैप, भूमि की स्थिति आदि पर चर्चा की

कार्यक्रम को लेकर विधायक पी. एन. पाठक, आचार्य नरेन्द्रदेव कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति विजेंद्र सिंह, जिलाधिकारी उमेश मिश्रा, नामित एजेंसी के आर्किटेक्ट सन्तोष त्रिपाठी और अभियंताओं की टीम के साथ भूमि का निरीक्षण किया। पुनः होटल पथिक निवास में बैठक कर साइट मैप, भूमि की स्थिति आदि पर चर्चा की।

कृषि विश्वविद्यालय का शिलान्यास 7 जुलाई 2023 को टल गया था

प्रधानमंत्री के हाथों कृषि विश्वविद्यालय का शिलान्यास और बरवा फार्म पर जनसभा का कार्यक्रम सात जुलाई, 2023 को प्रस्तावित था। कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री के प्रोटोकाॅल के अनुरूप एयरपोर्ट, हेलीपैड, महापरिनिर्वाण मंदिर, जनसभा स्थल पर सभी तैयारियां हो गई थीं किंतु बारिश के कारण जनसभा स्थल पर भूमि दलदली हो जाने के कारण उच्चस्तरीय टीम ने निरीक्षण कर कार्यक्रम स्थगित कर दिया था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कुशीनगर में यह चौथा अधिकारिक दौरा होगा

चौथा आधिकारिक दौरा : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कुशीनगर में यह चौथा अधिकारिक दौरा होगा। इसके पूर्व वर्ष 2016 में निर्माणाधीन एयरपोर्ट पर जनसभा करने, 2021 में अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उड़ान सेवा का शुभारंभ करने, 2022 में बुद्ध जयंती के अवसर पर महापरिनिर्वाण मंदिर में दर्शन करने आए थे। कृषि विश्वविद्यालय बन जाने के बाद राज्य में किसानो और विधार्थियों को बड़ा लाभ होगा। विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करके विधार्थी देश में कृषि के सुधार में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे। प्रधानमंत्री का यह दौरा जिले में बड़ी सौग़ात देगा।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.