कानपुर में इस वर्ष जोड़े गए 3044 नए वृद्धा पेंशन के लाभार्थी

समाज कल्याण विभाग में तैनात वरिष्ठ लिपिक हरेन्द्र ने 17 फरवरी को बताया कि सभी ब्लाक कार्यालयों से लाभार्थियों की सूची तैयार करके मांगी जा रही है और लाभार्थियों के आधार का सत्यापन किया जा रहा है।
वृद्ध महिला
वृद्ध महिला

कानपुर, एजेंसी। केन्द्र व राज्य सरकार वृद्धा पेंशन को पारदर्शी तरह से पात्र लाभार्थी को दिलाने के लिए अभियान चला रही है। कानपुर में लगभग एक लाख वृद्धा पेंशन के लाभार्थी हैं। जिनके आधार का सत्यापन का कार्य तेजी से कराया जा रहा ह। इसके साथ इस वर्ष 3044 नए वृद्धा पेंशन लाभार्थियों को जोड़ा गया है। सूत्रों की मानें तो जुलाई 2022 तक समाज कल्याण विभाग ने विशेष अभियान चलाकर 45 हजार से अधिक लाभार्थियों के आधार का सत्यापन कराय। सत्यापन का कार्य लगातार जारी है।

समाज कल्याण विभाग में तैनात वरिष्ठ लिपिक हरेन्द्र ने 17 फरवरी को बताया कि सभी ब्लाक कार्यालयों से लाभार्थियों की सूची तैयार करके मांगी जा रही है और लाभार्थियों के आधार का सत्यापन किया जा रहा है। वर्तमान में 90 फीसदी लाभार्थियों के आधार का सत्यापन का कार्य पूरा किया जा चुका है। हालांकि इसे अभी सही आंकड़े नहीं माना जा सकता है। आधार सत्यापन के दौरान तकनीकी खामियां आना स्वाभाविक है।

कार्यालय प्रतिदिन वृद्धा पेंशन से संबंधित ग्रामीण एवं शहर के लाभार्थी आ रहें है। उनकी समस्या का तत्काल निदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 3044 नए वृद्धों को पेंशन योजना से इस वित्तीय वर्ष में जोड़ा गया है। इससे पूर्व 4967 गत वर्ष जोड़े गए थे। कानपुर महानगर में लगभग एक लाख वृद्धा पेंशन के लाभार्थी है। सत्यापन का कार्य अंतिम दौर में है। नए जोड़े गए पेंशन धारकों को उम्मीद है कि होली बाद पेंशन दे दी जाएगी।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in