Rainfall
Rainfall Raftaar.in

Weather: IMD ने जारी किया अलर्ट, पश्चिमी हिमालय में वेस्टर्न बाधा से आज से बारिश की संभावना

Kanpur News: मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आज से 2 जनवरी के मध्य पश्चिमी हिमालय में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है, जिससे संभावना है कि नये वर्ष में हल्की बारिश एवं बर्फबारी होगी।

कानपुर, हि.स.। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आज से 2 जनवरी के मध्य पश्चिमी हिमालय में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ आने वाला है, जिससे संभावना है कि नए वर्ष में हल्की बारिश एवं बर्फबारी होगी। यह जानकारी आज चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने दी।

बेमौसम हो सकती है बारिश

उन्होंने बताया कि देश के राजस्थान और मध्य प्रदेश के ऊपर एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण के कारण बेमौसम बारिश हो सकती है, जिससे पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और यहां तक कि छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना है। और उत्सव के उत्साह को बढ़ाने के लिए, उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार 2 और 3 जनवरी के बीच वर्षा नृत्य में शामिल हो सकते हैं।

बेमौसम बारिश सूखा प्रभावित क्षेत्रों में जरूरी लाएगी राहत

उन्होंने बताया कि वर्तमान में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान सहित उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाके घने कोहरे की चपेट में हैं। यह अवांछित मेहमान, जिसके कम से कम दो दिन तक रुकने की उम्मीद है, रेल और हवाई यातायात में गड़बड़ी पैदा कर रहा है, यात्रा योजनाओं को अव्यवस्थित कर रहा है। इसलिए, यदि आप इन हिस्सों में उड़ान भर रहे हैं या ट्रेन ले रहे हैं, तो देरी और रद्दीकरण के लिए तैयार रहें। लेकिन आइए सकारात्मक पक्ष को न भूलें। सुनील पांडेय के अनुसार बेमौसम बारिश, सूखा प्रभावित क्षेत्रों में जरूरी राहत लाएगी।

हर मौसम का लें आनंद

इसलिए चाहे आप कोहरे या बारिश में कांप रहे हों, याद रखें, मौसम का यह नाटक सिर्फ एक अस्थायी कार्य है। जल्द ही, सूरज बादलों के बीच से झाँकेगा और उत्तर भारत एक बार फिर अपनी सुनहरी चमक में डूब जाएगा। तब तक, बंडल बना लें, सुरक्षित रहें और सर्दियों के अप्रत्याशित आकर्षण के अनोखे दृश्य का आनंद लें।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in