I.N.D.I.A. Alliance: लोकसभा की 17 सीटें कांग्रेस को देने के लिए तैयार SP, अखिलेश बोले- 'अंत भला तो सब भला'

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे पर सहमति हो गई है। समाजवादी पार्टी ने 17 लोकसभा की सीटें कांग्रेस को देने का ऐलान किया है।
Lok Sabha Election 2024 
Akhilesh Yadav
Lok Sabha Election 2024 Akhilesh YadavRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। लोकसभा चुनाव करीब आ रहे हैं उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (SP) और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे पर लगभग सहमति हो गई है। SP अध्यक्ष अखिलेश यादव कांग्रेस को 13 से 17 सीटें देने पर सहमति दे दी है। लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन में चुनाव लड़ेगी।

17 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी कांग्रेस

इसके साथ ही श्रावस्ती और वाराणसी की सीटों पर समाजवादी पार्टी समझौता कर पीछे हटेगी।
पश्चिम उत्तर प्रदेश के दौरे पर अखिलेश यादव ने कहा कि 'अंत भला तो सब भला।' गठबंधन में कांग्रेस को 17 सीटें दे रहे हैं। समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन होगा। दोनों दल साथ में लोकसभा चुनाव में आयेंगे।

समाजवादी पार्टी ने कुछ सीटों से पीछे किए कदम

समाजवादी पार्टी ने वाराणसी में सुरेन्द्र पटेल को पहले से प्रत्याशी बनाकर घोषित किया था। यह सीट गठबंधन में कांग्रेस के खाते में जायेगी। माना जा रहा है कि इस सीट से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय या पूर्व प्रत्याशी राजेश मिश्रा चुनाव मैदान में उतर सकते हैं। इसी तरह अमरोहा सीट मांग रही कांग्रेस को समाजवादी पार्टी ने सीतापुर सीट देने पर सहमति जतायी है। सीतापुर की तरह ही श्रावस्ती सीट पर भी अब कांग्रेस का प्रत्याशी उतरेगा।

कहां आ रहीं अड़चन?

समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में मुरादाबाद, बिजनौर और बलिया की सीट पर अड़चने आ रही हैं, दोनों दल इन तीनों सीटों से अपने उम्मीदवारों को उतारना चाहती है। न कांग्रेस पीछे हटना चाहती है और न ही समाजवादी पार्टी। मुरादाबाद और बिजनौर पश्चिम उत्तर प्रदेश का विशेष भाग है। इन दोनों क्षेत्रों में मुसलमानों की आबादी ज्यादा है, यहां के निवासी कांग्रेस और समाजवादी पार्टी दोनों को ही वोट देने में सक्षम है। इसलिए दोनों पार्टियां इस क्षेत्र में अपनी पकड़ बनाना चाहती है। इसी के साथ बलिया पूर्वी उत्तर प्रदेश का क्षेत्र है, और इसकी सीमा बिहार से लगती है। कांग्रेस अगर बलिया सीट जीत जाएगी तो उत्तर प्रदेश और बिहार दोनों राज्यों में अपना परचम लहरा पाएगी।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.