Gyanvapi Survey: अदालत ने मीडिया को ज्ञानवापी से दूर रहने का दिया निर्देश, सर्वे स्पॉट पर नहीं होगी रिपोर्टिंग

Gyanvapi Survey: प्रतिवादी मुस्लिम पक्ष ने बीते मंगलवार को जिला जज की अदालत में आपत्ति दाखिल कर मीडिया रिपोर्टिंग पर रोक लगाने की मांग की थी।
अदालत ने मीडिया को ज्ञानवापी से दूर रहने का दिया निर्देश
अदालत ने मीडिया को ज्ञानवापी से दूर रहने का दिया निर्देश

वाराणसी, हि.स.। ज्ञानवापी परिसर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की टीम ने लगातार छठवे दिन बुधवार को भी कड़ी सुरक्षा के बीच सर्वे प्रक्रिया पूरी की। टीम गुरूवार को सुबह आठ बजे से परिसर में सर्वे करेगी। इसके लिए एएसआई के अधिकारियों ने अपने टीम के सदस्यो को दिशा निर्देश दिया। इस बीच जिला न्यायालय ने मीडिया को ज्ञानवापी से दूर रहने का दिया निर्देश दिया है।

सर्वे के लिए आईआईटी कानपुर की टीम नही पहुंची

छठवे दिन सर्वे में ग्राउंड पेनेट्रेटिक रडार (जीपीआर) सर्वे के लिए आईआईटी कानपुर की टीम नही पहुंची थी। माना जा रहा है कि टीम ने आज पूरे दिन व्यास के तहखाने के साथ,गुंबद उत्तरी और दक्षिणी छोर पर सर्वे का कार्य किया। हिन्दू टीम की वादिनी ने बताया कि कोर्ट के निर्देश के अनुरूप सर्वे का कार्य चल रहा है। सर्वे में दोनो पक्षों का सहयोग है और किसी प्रकार से सर्वे में किसी का हस्तक्षेप नही हो रहा है। एएसआई की टीम अपना काम बखूबी कर रही है।

सर्वे वाले स्पॉट पर जाकर नहीं होगी किसी प्रकार की रिपोर्टिंग

उधर, प्रतिवादी मुस्लिम पक्ष ने बीते मंगलवार को जिला जज की अदालत में आपत्ति दाखिल कर मीडिया रिपोर्टिंग पर रोक लगाने की मांग की थी। प्रार्थना पत्र देकर आरोप लगाया कि ज्ञानवापी के सर्वे को लेकर तरह तरह की रिपोर्ट छप रही है। इससे अफवाह फैल रहा है। माहौल भी खराब होने की आशंका है। इस मामले में बुधवार को जिला जज ने सुनवाई की और निर्देश दिया कि मीडिया को ज्ञानवापी से दूर रखा जाय। परिसर में अंदर क्या मिला, क्या नहीं मिला, इस पर मीडिया में कुछ भी नहीं छपना चाहिए। सर्वे वाले स्पॉट पर जाकर किसी प्रकार की रिपोर्टिंग नहीं होगी।

सर्वे की गोपनीयता के लिए सख्त कदम उठाना शुरू

जिला जज के निर्देश के बाद जिला प्रशासन ने भी सर्वे की गोपनीयता के लिए सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया है। पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन,वाराणसी परिक्षेत्र के कमिश्नर कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने हिन्दू और मुस्लिम पक्ष के लोगों के साथ अलग-अलग बैठक की। अफसरों ने दोनों पक्षों से सहयोग और मीडिया में बयानबाजी न करने की अपील की। अफसरों ने कहा कि अफवाहों पर रोक लगाये और सोशल मीडिया पर सोच-समझकर बयान देने की भी अपील की।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in