युवाओं के रोजगार के लिए खुलेंगे सुनहरे अवसर! सरकार देगी ट्रेनिंग, जानिए कैसे करें घर बैठे आवेदन

प्रशिक्षण के माध्यम से उन्हें इस काबिल बनाया जाएगा कि वे उसके माध्यम से रोजगार प्राप्त कर सकें। उनको कई ट्रेड में प्रशिक्षण दिलाने की कोशिश की जाएगी।
युवाओं के लिए रोजगार का सुनहरा अवसर! सरकार देगी ट्रेनिंग
युवाओं के लिए रोजगार का सुनहरा अवसर! सरकार देगी ट्रेनिंग

मिर्जापुर, हिन्दुस्थान समाचार। हुनरमंद बन नौकरी पाने के लिए आतुर बेरोजगार युवाओं के लिए यह अच्छी खबर होगी। युवाओं को अब विभिन्न ट्रेड में प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह युवा वर्ग के लिए सुनहरा अवसर है। उन्हें प्रैक्टिकल अनुभव के साथ प्रशिक्षण दिया जाएगा, जो भविष्य में रोजगार का साधन बनेगा और सामाजिक व आर्थिक उत्थान की तरफ ले जाएगा।

युवा कौशल से होंगे लैस

प्रशिक्षण के माध्यम से उन्हें इस काबिल बनाया जाएगा कि वे उसके माध्यम से रोजगार प्राप्त कर सकें। उनको कई ट्रेड में प्रशिक्षण दिलाने की कोशिश की जाएगी। इसको लेकर सरकार का उद्देश्य युवाओं को गुणवत्तापूर्ण व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना, उनकी रोजगार क्षमता में वृद्धि करना और विभिन्न क्षेत्रों में कुशल पेशेवरों की मांग और आपूर्ति के बीच की खाई को पाटना है। इससे युवा कौशल से लैस होंगे ही, आर्थिक विकास को चलाने और समृद्ध राष्ट्र बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

आर्थिक विकास को गति दे समृद्ध राष्ट्र बनाएंगे युवा

भारत दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला देश हो सकता है, लेकिन इसकी 60 प्रतिशत से अधिक आबादी 35 वर्ष से कम आयु की है- एक युवा, विकासशील राष्ट्र। जनसंख्या के इतने बड़े हिस्से के रोजगार वर्ग में होने से, कार्यबल के आकार के आर्थिक विकास को गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है। नतीजतन, युवा पीढ़ी को लाभकारी और टिकाऊ रोजगार के लिए कौशल प्रदान करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है।

प्रवेश के लिए करना होगा आनलाइन आवेदन, अगस्त से प्रशिक्षण शुरू

प्रदेश के राजकीय और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सत्र 2023-24 में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया नौ जून से शुरू हो चुकी है। अंतिम तिथि तीन जुलाई 2023 निर्धारित है। ऑनलाइन आवेदन में यदि गलती हो तो उसे सुधारने के लिए दो दिन (48 घंटे) का समय मिलेगा। आईटीआई में प्रशिक्षण अगस्त से शुरू होना है।

आनलाइन वेबसाइट पर उपलब्ध है सभी जानकारी

आवेदन के साथ प्रवेश पंजीकरण शुल्क सामान्य-पिछड़ा वर्ग के लिए 250 व एससी-एसटी के लिए 150 रुपये है। आवेदन शुल्क का भुगतान होने पर अभ्यर्थी अपने फार्म का प्रिंटआउट ले सकेंगे। अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन करने संबंधित जानकारी वेबसाइट http://www.scvtup.in पर उपलब्ध है।

व्यवसाय के लिए इंडस्ट्रीज में मिलेगा प्रशिक्षण

मीरजापुर में तीन राजकीय आईटीआई है, जो बथुआ, छांनबे व जमालपुर चुनार में है। राजकीय आईटीआई में कुछ व्यवसाय डीएसटी एवं कुछ नॉन डीएसटी के अंतर्गत है। डीएसटी के अंतर्गत आने वाले दो वर्षीय व्यवसाय में प्रशिक्षार्थियों को छह माह व एक वर्षीय व्यवसाय में तीन माह के लिए इंडस्ट्रीज में प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी। वहीं निजी आईटीआई की संख्या 61 है। प्रवेश संबंधित किसी समस्या के लिए नजदीकी आईटीआई से संपर्क किया जा सकता है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in