Monsoon Healthcare: मानसूनी बारिश से आंखों में हो रहे संक्रमण से बचाव के जानिए टिप्स, होगा फायदा

Monsoon Healthcare Tips: डॉ. कटियार ने बताया कि जब भी गर्मी के मौसम के बाद ठंड हवा और बारिश शुरू होती है, आंखों में संक्रमण हो जाता है।
Monsoon Healthcare
Monsoon Healthcare

कानपुर, हिन्दुस्थान समाचार। बदलते मौसम की वजह से आंखों में समस्या उत्पन्न हो रही है। आंखों की समस्याओं से परेशान रोगी कानपुर नगर के उर्सला समेत अन्य अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। आंखों में चुभन और खुजली एवं आंख लाल रंग होने जैसी समस्याओं से पीड़ित मरीज उपचार के लिए पहुंच रहें हैं। यह जानकारी नेत्र सर्जन डॉ. केएन कटियार ने दी।

दूषित पानी से आंखों में होता है संक्रमण

डॉ. कटियार ने बताया कि जब भी गर्मी के मौसम के बाद ठंड हवा और बारिश शुरू होती है, आंखों में संक्रमण हो जाता है। इसकी मुख्य वजह है लोग सावधानी नहीं रखते। दूषित पानी से आंखों में संक्रमण हो जाता है। बारिश के मौसम में कीट-पतंगें अधिक उड़ते हैं। उनसे कई बीमारियों का संक्रमण फैलता है। इस समय एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस के मरीज अधिक आ रहे हैं। उनकी आंखों में लालपन अधिक हो रहा है।

एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस के हैं लक्षण

उर्सला अस्पताल की नेत्र विभाग की ओपीडी में इस समय करीब 200 मरीज आंखों की समस्या से ग्रस्त होकर पहुंच रहे हैं। इसमें से 30 से 35 मरीज आंखों के संक्रमण से पीड़ित रहते हैं। उनकी आंखों में लालपन, खुजली, पानी आना और सूजन की शिकायत देखने को मिल रही है। यह सभी एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस के लक्षण हैं। यह बैक्टीरिया से होने वाला संक्रमण है।इस संक्रमण से ग्रस्त बच्चे, युवा व बुजुर्ग सभी वर्ग के लोग उपचार कराने के लिए अस्पताल पहुंच रहे हैं। जिनको नेत्र रोग विशेषज्ञ आवश्यक दवा लिखने के साथ ही संक्रमण से बचाव की सलाह दे रहे है।

बारिश के मौसम में कैसे करें बचाव

डॉ. कटियार ने बताया कि आंखों के संक्रमण से बचने के लिए बारिश में बेवजह भीगने से बचें। मोटर साइकिल, स्कूटी व साइकिल चलाते समय चश्मा का प्रयोग अवश्य करें। वाहन चलाते समय कार, ट्रक, बस अन्य वाहनों को चलाते समय शीशे बंद कर यात्रा करें। ताकि अंदर कीड़े न घुसें। खुजली होने पर अधिक बार आंखों को छूएं व रगड़ने से बचें। बाहर से आने पर आंखों को ठंडे पानी से अवश्य साफ करें।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in