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पीडीडीयू मंडल में डेडिकेटेड रेल फ्रेट कॉरिडोर का रास्ता साफ,इंजन दौड़ा कर सफल ट्रायल

चंदौली/वाराणसी, 31 मार्च (हि.स.)। पं.दीन दयाल उपाध्याय (पीडीडीयू) मंडल में बुधवार का दिन खास बन गया। मंडल के गंजख्वाजा रेलवे स्टेशन से चिरैला पाथुर तक डेडिकेटेड रेल फ्रेट कॉरिडोर के अलग रेल लाइन पर शक्तिशाली इलेक्ट्रिक इंजन दौड़ाकर इसके मजबूती का ट्रायल किया गया। ट्रैक पर सफल ट्रायल से इस पर जल्द ही मालगाड़ियों के परिचालन की संभावना बढ़ गई है। रेलवे देश में माल ढुलाई के क्षेत्र में आमूलचूल बदलाव की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। डेडिकेटेड रेल फ्रेट कॉरिडोर इस दिशा में बढ़ा कदम है। गंजख्वाजा से चिरैला पाथुर तक इस कॉरिडोर के अलग 121 किलोमीटर लम्बे रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण भी हो गया है। ट्रैक के मजबूती को परखने के लिए इंजन के दौड़ने के पूर्व महाप्रबंधक समन्वय पूर्वी कारिडोर, डीएफसीसी अजीत कुमार मिश्रा ने विधिवत नारियल फोड़कर पूजा की। गंजख्वाजा स्टेशन अधीक्षक ने हरी झंडी दिखाकर इलेक्ट्रिक इंजन को रवाना किया। इंजन में सवार डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लि़ की टीम ने नई रेल लाइन की मजबूती और अन्य पहलुओं का अवलोकन किया। बताते चलें कि मालगाड़ियों के परिचालन में किसी प्रकार की कोई बाधा न आये इसके लिए डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड एक अलग रेल लाइन तैयार कर रही है। देश में बुनियादी ढांचे विकास पर अगले वर्षों में भारी निवेश की योजना है, उद्योगों का तेज विकास हो रहा है, बिजली की बढ़ती जरूरतों के लिए कोयले की ढुलाई लगातार बढ़ती जा रही है, इन सब वजहों से माल ढुलाई के लिए अलग से ऐसे लाइन के विकास की जरूरत महसूस हुई जिन पर सिर्फ मालगाड़ियां चलें ताकि किसी तरह का बाधा न आये। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर बनने से रेलवे के मेन लाइन पर यातायात का दबाब भी काफी कम होगा। डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का कुछ हिस्सा बनकर तैयार हो चुका है। जिन पर माल ढुलाई शुरू हो चुकी है, उससे रेलवे को हजारों करोड़ रुपये की कमाई हो रही है। इसी क्रम में पीडीडीयू मंडल में मालगाड़ियों के ठहराव के लिए छह नये स्टेशन का भी निर्माण कराया जा रहा है। हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/संजय

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