UP Nikay Chunav 2023 : कानपुर मेयर पद पर BJP की उम्मीदवार प्रमिला पांडे 8,884 वोटों से आगे

UP Nikay Chunav 2023 : बिठूर में नगर पंचायत के लिए 10 मतपेटियां हैं जिसमें 8 अध्यक्ष और 40 सभासद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कैद है
नपुर मेयर पद पर BJP की उम्मीदवार प्रमिला पांडे 8,884 वोटों से आगे
नपुर मेयर पद पर BJP की उम्मीदवार प्रमिला पांडे 8,884 वोटों से आगे

कानपुर, एजेंसी। नौबस्ता नवीन गल्ला मंडी में मतों की गिनती सुबह आठ बजे से जारी है। मतगणना के लिए कुल 160 टेबल लगाई गई है। इसमें महापौर उम्मीदवार के 80 टेबल और 80 पार्षद उम्मीदवारों के लिए लगी है। इसी के साथ कानपुर मेयर पद की बीजेपी उम्मीदवार प्रमिला पांडे 8,884 वोट से आगे चल रही हैं।

मतगणना के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। शुरुआती रुझान की बात करें तो कांग्रेस की उम्मीदवार आशनी अवस्थी और भाजपा की प्रमिला पाण्डेय तथा सपा प्रत्याशी बंदना बाजपेई के मतों की संख्या आगे पीछे हो रही है। हालांकि भाजपा बढ़त बना रही है। मतगणना के लिए पांच टेबल नगर पंचायत बिठूर के लिए लगाई गई हैं। 110 पार्षद पदों का परिणाम एक बजे तक आने की उम्मीद है।

महानगर के 09 लाख 28 हजार 380 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया

महापौर सीट का परिणाम शाम चार बजे तक आने की उम्मीद की जा रही है। मतगणना की सुरक्षा को लेकर संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश मौके पर मौजूद हैं। नौबस्ता गल्ला मंडी के एक नम्बर प्रवेश द्वार चेकिंग के दौरान एक एजेंट की गाड़ी से शराब मिली है। कानपुर महानगर के 09 लाख 28 हजार 380 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया है। शहरी क्षेत्र में 41.86 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि शहर में 22.17 लाख मतदाता थे। आज शाम तक महापौर पद के 13 उम्मीदवारों और पार्षद पद 851 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हो जाएगा। मतगणना एजेंट के लिए प्रतीक्षालय बनाया गया है। शनिवार सुबह से सुबह से ही चहल पहल है। 3460 ईवीएम में पड़े वोट गिने जा रहे है। 24 स्ट्रांग रूम में नगर निगम क्षेत्र की करीब 3460 ईवीएम मशीनें रखी गईं हैं।

पोलिंग एजेंट चारों तरफ नहीं घूमेंगे

वहीं बिठूर में नगर पंचायत के लिए 10 मतपेटियां हैं जिसमें 8 अध्यक्ष और 40 सभासद प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कैद है। बिठूर की मतगणना अलग चबूतरे पर होगी। मतगणना के दौरान मंडी परिषद प्रवेश व पूरे प्रांगण में बड़े-बड़े साइन बोर्ड लगाए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी ने बताया कि कि पोलिंग एजेंट चारों तरफ नहीं घूमेंगे। एक आरओ के पास पांच वार्ड की मतगणना कराने की जिम्मेदारी होगी। चारों तरफ बैरिकेडिंग की गई है। ऐसे में पोलिंग एजेंट का मूवमेंट सिर्फ पांच वार्ड तक ही रहेगा। इसके बाहर वह मतगणना खत्म होने के बाद ही जा सकेगा। विजय जुलूस पर पूरी तरह रोक प्रत्याशियों के जीतने पर विजय जुलूस, आतिशबाजी और डीजे बजाने पर पूरी तरह रोक लगाई गई है। डीएम विशाख जी ने सख्त निर्देश जारी किए हैं। वहीं मतगणना स्थल पर किसी को भी बिना पास एंट्री नहीं दी जाएगी। मतगणना कर्मियों, मतगणना एजेंट, प्रत्याशी और मीडिया कर्मियों के लिए अलग-अलग गेट बनाए गए हैं।

सीसीटीवी कैमरे से मतगणना पर नजर रखी जा रही

सीसीटीवी की निगरानी में मतगणना जारी मतगणना स्थलों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सभी आरओ, एआरओ सहित अन्य अधिकारियों को निष्पक्ष व निर्भीक होकर मतगणना करने के लिए निर्देश दिए गए। सीसीटीवी कैमरे से मतगणना पर नजर रखी जा रही है। वीडियो व फोटोग्राफी भी होगी। आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले पर होगी कड़ी कार्रवाई पूर्व निर्देश के मुताबिक 200 मीटर की परिधि में कोई भी दुकान नहीं खुली है। सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों पर कार्रवाई होगी। डीएम ने बताया कि महापौर पोस्टल बैलेट की गिनती आरओ टेबल पर सबसे पहले होगी।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in