उरई जिला अस्पताल में खुलेगा ब्रेस्ट डोनेट बैंक, महिलाएं करेंगी दूध का दान; जानिए इसके फायदे

सीएमओ डॉ एनडी शर्मा ने बताया कि करीब 9 लाख की लागत से ब्रेस्ट मिल्क बैंक खोला जा रहा है।
उरई की जिला अस्पताल में खुलेगा ब्रेस्ट डोनेट बैंक
उरई की जिला अस्पताल में खुलेगा ब्रेस्ट डोनेट बैंक

जालौन, हिन्दुस्थान समाचार। ब्लड डोनेट की तरह अब महिलाएं ब्रेस्ट मिल्क डोनेट कर सकेंगी, जिससे नवजात को मां का दूध मिल सके। इसके लिए जिला महिला अस्पताल के सिक न्यू बोर्न केयर यूनिट में ब्रेस्ट मिल्क बैंक खोला जा रहा है। यहां वार्ड में भर्ती नवजात को मां का दूध पिलाने की विशेष व्यवस्था होगी। सीएमओ ने बताया कि करीब 9 लाख रुपये की लागत से ब्रेस्ट मिल्क बैंक खोलने की तैयारी है और ब्लड डोनेट के तरह ब्रेस्ट मिल्क डोनेट किया जा सकेगा।

मां के दूध के फायदे

बता दें कि मां का स्तनपान नवजात शिशु के लिए बेहद महत्वपूर्ण इसके तमाम सकारात्मक परिणाम है। बच्चों का आईक्यू लेवल बढ़ता है। एग्जिमा, अस्थिमा, डायरिया, कब्ज, मोटापा से सुरक्षा प्रदान करता है। कान, आंत, सांस की नली के इंफेक्शन से बचाव करता है। सड़न, इन्फेक्ट डेथ सिंड्रोम का खतरा कम होता है। चिकन पॉक्स, सर्दी, डायबिटीज का खतरा घटता है। कुपोषण से बचाव और शारीरिक मानसिक विकास के लिए फायदेमंद है।

9 लाख की लागत से ब्रेस्ट मिल्क बैंक खोला जा रहा

सीएमओ डॉ एनडी शर्मा ने बताया कि करीब 9 लाख की लागत से ब्रेस्ट मिल्क बैंक खोला जा रहा है। इसमें डीप फ्रीजर, फ्रिज, माताओं का दूध एकत्रित करने के लिए पंचिंग मैनुअल इलेक्ट्रिक मशीन, कंप्यूटर, फर्नीचर आदि का इंतजाम किया जाएगा। इसमें करीब नौ लाख रुपये खर्च किए जा रहे हैं। ब्रेस्ट मिल्क बैंक स्थापित होने से महिलाओं को काफी फायदे होंगे।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in