World Yoga Day: विश्व योग दिवस से पहले काशी में बहने लगी योग की बयार, CRPF जवानों ने अस्सीघाट पर किया योग

95 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों और अफसरों के साथ सृजन संस्था के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को अस्सीघाट पर योग किया।
World Yoga Day
World Yoga DayAgency

वाराणसी, रफ्तार न्यूज डेस्क। विश्व योग दिवस के पहले ही काशी योगमय नजर आ रहा है। सार्वजनिक स्थानों और गंगाघाट पर पर लग रहे योग शिविर में लोग पूरे उत्साह से हिस्सा ले रहे हैं। 95 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों और अफसरों के साथ सृजन संस्था के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को अस्सीघाट पर योग किया।

बटालियन के कमांडेंट अनिल कुमार बृक्ष के नेतृत्व में एवं अनिल कुमार सिंह की मदद से योग का कार्यक्रम आयोजन किया गया था। शिविर में बीजेपी के स्थानीय जिलाध्यक्ष और MLC हंसराज विश्वकर्मा भी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

जनमानस को योग के प्रति किया गया जागरुक

शिविर में इस दौरान अनुलोम-विलोम ब्राह्मणी, कपालभाति, ओम् व्यायाम आदि कराए गए। योग शिविर का उद्देश्य जवान व ऑफिसर को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखना और आम जनमानस में योग के प्रति जागरूकता फैलाना है। योग गुरु विजय मिश्रा ने व्यायाम और प्राणायाम के फायदे जवानों व ऑफिसर को बताए। इस दौरान उपस्थित सभी लोगों को योग, स्वच्छता, जल संरक्षण की शिविर में शपथ भी दिलाई गई।

21 जून को मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

बता दें कि 21 जून को दुनिया भर मं विश्न योग दिवस मनाया जाएगा। विश्व योग दिवस की शुरुआत 2015 से हुई थी। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2015 से प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव पहली बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संबोधन के दौरान प्रस्तुत किया था।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in