ABVP की राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा 2023 पहुंची मुरादाबाद, भारत में बंधुभाव स्थापित करने की पहल

इस अवसर पर मुख्य वक्ता रिषिकेश पांडे ने बताया कि वर्ष 1966 से पूर्वोत्तर राज्यों के युवाओं को शेष भारत से परिचय कराने के उद्देश्य से अंतर-राज्य छात्र जीवन दर्शन की शुरुआत हुई।
मुरादाबाद पहुंची ABVP की यात्रा
मुरादाबाद पहुंची ABVP की यात्रा

मुरादाबाद, एजेंसी। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के अंतर-राज्य छात्र जीवन दर्शन के अंतर्गत राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा 2023 बुधवार को मुरादाबाद पहुंचीं। यात्रा में पूर्वोत्तर राज्यों से आने वाले छात्र-छात्राओं के लिए पंचायत भवन में नागरिक अभिनंदन समारोह आयोजित किया गया। जिसमें विधान परिषद सदस्य गोपाल अंजान मुख्य अतिथि रहे एवं अभाविप नगालैंड प्रांत के प्रान्त संगठन मंत्री रिषिकेश पांडे की विशेष उपस्थिति रही। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य हिन्दू कालेज मुरादाबाद प्रो. सत्यव्रत सिंह ने की। स्वागत समिति के अध्यक्ष डा. मंजेश राठी रहे एवं स्वागत समिति महामंत्री भाजपा पश्चिम क्षेत्र के क्षेत्रीय महामंत्री हरिओम शर्मा रहे, एवं शहर के गणमान्य नागरिक एवं मेजबान परिवार उपस्थित रहे।

1966 में पूर्वोंत्तर राज्यों के युवाओं को शेष भारत से परिचय कराने की हुई शुरुआत

इस अवसर पर मुख्य वक्ता रिषिकेश पांडे ने बताया कि वर्ष 1966 से पूर्वोत्तर राज्यों के युवाओं को शेष भारत से परिचय कराने के उद्देश्य से अंतर-राज्य छात्र जीवन दर्शन की शुरुआत हुई। इस यात्रा का उद्देश्य केवल पर्यटन मात्र नहीं, बल्कि यह भारत के बंधुभाव स्थापित करने की यात्रा है। उन्होंने बताया कि यात्रा में आये हुए गेगांग अपांग बाद में अरुणाचल के सफल मुख्यमंत्री बने। श्री कावांग लेगो डाॅक्टर बनके अपने मेजबान परिवार के नाम पर पासीघाट में ताम्बे क्लीनिक स्थापना किया, और कैसे नगालैंड के निनिनेरो राज्य स्कूल बोर्ड के चेयरमैन बने और सोपू अंगमय नागालैंड के सफल आफिसर बनें।

प्रतिनिधि भारतीय संस्कृति की एकता का करेंगे अनुभव

विधान परिषद सदस्य गोपाल अंजान ने अपने परिषद के दिनों के संघर्ष को याद करते हुए बताया बताया कि यह पीतल नगरी है, यहाँ की पूजा थाली, लाट और दीपक सभी राज्यों सहित समस्त विश्व में प्रसिद्ध है। गुवाहाटी से चली यह राष्ट्रीय एकात्मता यात्रा दिनांक 15 फरवरी को मुरादाबाद पहुंची। प्रतिनिधि यहाँ के स्थानीय परिवारों में रह कर भारतीय संस्कृति की एकता का अनुभव करेंगे, इस क्षेत्र के भोजन, पहनावा, भाषा, बोली एवं संस्कृति का अनुभव करेंगे, नागरिक अभिनंदन समारोह में जब प्रतिनिधियों को अपना वक्तव्य रखने का मौका मिला तो उन्होंने बताया की इससे पूर्व की उनकी यात्रा कैसी रही। यह प्रतिनिधि दल यहाँ यात्रा के तीसरे पड़ाव पर है, इससे पहले मालदा एवं रायगढ़ में यह टोली भ्रमण कर चुकी है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in