Raksha Bandhan 2023: शुभ मुहूर्त में इस दिशा में मुंह करके राखी बांधने से होगा लाभ; इन भगवान की पहले करें पूजा

Raksha Bandhan 2023: विभिन्न स्कूली छात्राओं ने पीएम नरेंद्र मोदी की कलाई पर राखी बांधकर रक्षा बंधन का त्योहार मनाया। इस दौरान पीएम मोदी बहुत खुश नजर आए।
Raksha Bandhan 2023: ये है शुभ मुहूर्त
Raksha Bandhan 2023: ये है शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली (मोहम्मद खुर्शीद सैफी)। भारत में राखी यानी रक्षा बंधन का त्योहार मनाने की पुरानी परंपरा है। हालांकि, भद्रा के चलते इस बार रंक्षा बंधन कब मनाया जाएगा, इसको लेकर थोड़ा कन्फ्यूजन है कि राखी 30 अगस्त को मनाई जाएगी या 31अगस्त को। बहरहाल, विभिन्न स्कूली छात्राओं ने पीएम नरेंद्र मोदी की कलाई पर राखी बांधकर रक्षाबंधन का त्योहार बुधवार को मनाया। इस दौरान पीएम मोदी बहुत खुश नजर आए और सोशल मीडिया पर देशवासियों को त्योहार की शुभकामनाएं दी। यहां पर हम आपको बताएंगे कि राखी का त्योहार कब मनाया जाएगा और इसका शुभ मुहूर्त कब है। आइये जानते हैं। राखी बांधने के वक्त किस ओर मुंह करके बांधना है और किस भगवान की पहले करनी है पूजा?

कब से शुरू हो रहा है राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

इस बार भद्राकाल के चलते राखी के शुभ मुहूर्त को लेकर कन्फ्यून हो रहा है कि आखिर राखी कब बांधी जाएगी। इसी को स्पष्ट करने के लिए हमने वास्तु विशेषज्ञ रचना भारद्वाज से बात की। उनके मुताबिक, राखी बांधने का शुभ मुहूर्त आज यानी 30 अगस्त की रात 9.02 बजे से शुरू हो रहा है जो कल यानी 31 अगस्त सुबह 7.03 बजे तक रहेगा। इस समय के अंतराल में राखी का त्योहार मनाने का शुभ मुहूर्त है।

इन भगवानों को राखी बांधने से होगी आपको मनोकामनाएं पूरी

रक्षा बंधन के त्योहार पर अगर आप चाहते हैं कि आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो तो इसके लिए आपको अपने भाई को राखी बांधने से पहले भगवान गणेश जी, हनुमान और भगवान शिव जी को भी राखी चढ़ानी है। इसके साथ ही आपको इन तीनों भगवान की पूजा करें। ऐसा करने से भगवान प्रसन्न होकर आपकी मनोकामनाएं जल्द पूरा करेंगे।

इस दिशा में बैठक बांधे भाई की कलाई पर राखी

वास्तु विशेषज्ञ रचना भारद्वाज के अनुसार, उत्तर-पूर्व की दिशा की तरफ मुंह करके राखी बांधना शुभ माना गया है। इस दिशा में राखी बांधने से आपको शुभ फल मिलेगा और आपके जीवन में खुशहाली आएगी।

Related Stories

No stories found.