Weather Update: जयपुर में मूसलाधार बारिश से सड़कें बनी नदी, चार दिन तक भारी बारिश का अलर्ट; कई ट्रेनें रद्द

Weather Update: राजस्थान में सक्रिय हुए मानसून के असर से जयपुर से लेकर कोटा-झालावाड़ तक हो रही लगातार बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है।
जयपुर में मूसलाधार बारिश से सड़कें बनी नदियां
जयपुर में मूसलाधार बारिश से सड़कें बनी नदियां

जयपुर, हि.स.। राजस्थान में सक्रिय हुए मानसून के असर से जयपुर से लेकर कोटा-झालावाड़ तक हो रही लगातार बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने अगले चार दिन के लिए जयपुर-भरतपुर संभाग के साथ प्रदेश के कई जिलों में भारी से अतिभारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। तेज बारिश का सबसे अधिक असर 1-2 अगस्त को देखने को मिल सकता है। राजधानी जयपुर में आज सुबह करीब चार बजे से हो रही जोरदार बारिश से कई क्षेत्रों में एक-एक फीट तक पानी भर गया है। जयपुर से चलने वाली कई ट्रेनों को भी रद्द किया गया है। इसके अलावा सीकर के फतेहपुर, श्रीमाधोपुर और लोसल में भी बारिश जारी है।

जयपुर का ड्रेनेज सिस्टम फेल

राजधानी जयपुर में अलसुबह से मूसलाधार बारिश हो रही है। हालांकि दोपहर एक बजे बाद बारिश की गति मंद पड़ी लेकिन तेज बरसात के कारण जयपुर के दो दर्जन से अधिक हिस्सों में जलभराव की स्थिति हो चुकी है। तेज बारिश के सामने राजधानी जयपुर में ड्रेनेज सिस्टम फेल हो गया। इससे शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया है। सबसे ज्यादा जलभराव सीकर रोड व आमेर रोड पर है।

बीच पानी में फंसी बस

सीकर रोड की आधा दर्जन कॉलोनियों का रोड पर आवागमन से संपर्क कट गया है। अंबाबाड़ी मोड से चौमूं पुलिया होते हुए सीकर रोड की तरफ जाने वाले रास्ते में पूरी तरह पानी भर गया है। बारिश के पानी में कई गाड़ियां फंस गई है। सीकर रोड पर शनिवार सुबह एक बस चालक ने पानी में बस को उतार दिया। बस में करीब 25 सवारियां थी। बस जयपुर से सीकर की ओर जा रही थी। जल भराव ज्यादा होने की वजह से बस बीच में जाकर बंद हो गई। इस दौरान बस में बैठे बच्चे, महिला व अन्य सवारियां घबरा गई और हड़कंप मच गया।

जलभराव में फंसी कई गाड़ियां

सूचना मिलने पर सिविल डिफेंस की टीम मौके पर पहुंची और सभी सवारियों को सुरक्षित बाहर निकाला। शनिवार सुबह अंबाबाड़ी नाले में एक कार फंस गई। जिसमें कार सवार युवक की जान पर बन आई। सूचना मिलने पर सिविल डिफेंस की टीम मौके पर पहुंची। इसके बाद टीम ने युवक को सुरक्षित बाहर निकाला और उसकी जान बचाई। सीकर रोड पर ज्यादा जलभराव के कारण कई गाड़ियां फंस गई है। जिला प्रशासन की ओर से मौके पर क्रेनों को भेजा गया है। निगम व सिविल डिफेंस की ओर से क्रेनों की सहायता से पानी में फंसी कारों व अन्य गाड़ियों को बाहर निकाला जा रहा है। दिल्ली रोड पर मानसागर (जलमहल) के ओवरफ्लों होने के बाद पानी सड़क पर लबालब हो गया। लगातार बारिश से शहर के नजदीक स्थित कानोता बांध भी छलक गया है और बरसाती ढूंढ नदी बहने लगी। टोंक रोड, एमआई रोड, परकोटा एरिया में भी सड़कों पर आधा फीट तक पानी भर गया। कल देर शाम को भी जयपुर के ग्रामीण इलाके बस्सी, दूदू, विराटनगर, मौजमाबाद समेत कई जगह दो इंच तक बरसात हुई। बीकानेर के बज्जू तहसील के तेजपुरा गांव को खाली करवाया गया है।

कई नदियों का जलस्तर बढ़ा

जोधपुर में भी शुक्रवार को बारिश के बाद सड़कों पर पानी भर गया। यहां देर रात नागौरी गेट क्षेत्र में नया तालाब के समीप पहाड़ों से शुक्रवार देर रात लैंड स्लाइडिंग हुई। गायों की फाटक क्षेत्र में खाली पड़े दो मकानों की छत पर पहाड़ों से आकर पत्थर गिरे। राजस्थान के दूसरे जिलों में शुक्रवार रात को भी जमकर बारिश हुई। मौसम केंद्र के अनुसार जयपुर, अजमेर, उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों में बीते 24 घंटे में तीन इंच तक पानी बरसा है। मध्य प्रदेश के साथ राजस्थान के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में हो रही तेज बारिश के कारण चंबल, कालीसिंध, बनास समेत कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। पानी की भारी आवक को देखते हुए प्रशासन ने राणा प्रताप सागर, जवाहर सागर, कोटा बैराज, कालीसिंध बांध के गेट खोलकर पानी की निकासी शुरू करवा दी।

कई गाड़ियां हुईं रद्द

जयपुर रेलवे स्टेशन के आगे ढेहर के बालाजी स्टेशन पर ट्रैक पर पानी भरने के बाद रेलवे प्रशासन ने जयपुर से चूरू, फुलेरा, रेवाड़ी जाने वाली गाड़ियों को रद्द कर दिया गया। रेलवे से जारी शेड्यूल के मुताबिक गाड़ी संख्या 4861, जयपुर-चूरू पैसेंजर, गाड़ी संख्या 09730, फुलेरा-जयपुर, गाड़ी संख्या 09635, जयपुर–रेवाड़ी और गाडी संख्या 09636, रेवाड़ी–जयपुर को आज रद्द कर दिया। इसके अलावा गाड़ी संख्या 19702, दिल्ली-जयपुर को जयपुर जंक्शन पर ही रोका गया है, उसे ढेहर का बालाजी तक नहीं जाने दिया। इसके साथ ही गाड़ी संख्या 04801, सीकर-जयपुर ट्रेन को चौंमू-सामोद तक ही चलाया गया है। चौंमू-सामोद से ढेहर के बालाजी (जयपुर) तक रद्द किया गया है। गाड़ी संख्या 09605/09606 अजमेर-जयपुर-जयपुर को फुलेरा तक ही चलाई गई। इस गाड़ी को फुलेरा से जयपुर के बीच नहीं चलाया गया। गाड़ी संख्या 12991/12992 उदयपुर-जयपुर-उदयपुर गाड़ी को उदयपुर से अजमेर के बीच चलाया गया। ये गाड़ी अजमेर से जयपुर के बीच रद्द रही। बनास, चंबल, कालीसिंध नदियों में भी जलस्तर बढ़ गया, जिसके बाद बीसलपुर बांध का गेज 24 घंटे के दौरान 10 सेमी. बढ़कर 313.80 मीटर पर पहुंच गया। कालीसिंध बांध का गेट खोलकर 6523 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। चंबल नदी में पानी की आवक तेज होने पर कोटा बैराज बांध 7 गेट खोलकर करीब 70 हजार और राणा प्रताप सागर बांध के 2 गेट खोलकर 23 हजार क्यूसेक पानी छोड़ना शुरू कर दिया।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in