Rajasthan News: राजस्थान की राजधानी जयपुर में आए भूकंप के तीन डरावने झटके, रिक्टर स्केल पर 4.4 रही तीव्रता

Earthquake in Jaipur: जयपुर में 16 मिनट के अन्दर एक के बाद एक तीन भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 रही। फिलहाल अभी तक इस भूकंप से जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।
Earthquake in Jaipur
Earthquake in Jaipur (Photo-Social Media)

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। राजस्थान की राजधानी जयपुर में शुक्रवार को सुबह 4:09 बजे से भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए। जयपुर में सुबह 04:09 से 04:25 तक भूकंप के तीन झटके महसूस किए गए। लोगों की नींद भूकंप ने खोली, जिसकी वजह से लोग अपने घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए। भूकंप के झटके इतने तेज़ थे कि तेज़ कम्पन्न और डम्पर चलने जैसी आवाज़ आई। लोग सोते हुए बेड पर बुरी तरह हिल गए।

भूकंप से जानमाल का कोई नुकसान नही

हालांकि तेज़ झटकों के बावजूद रिक्टर स्केल के पैमाने पर इन झटकों की तीव्रता 4.4 मापी गई। काफी देर तक भूकंप के कारण अफरा-तफरी का माहौल रहा। भूकंप का केंद्र अरावली की पहाड़ियों में बताया गया है। फिलहाल अभी इस भूकंप से जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है। लेकिन नाहरगढ़ की पहाड़ी पर पत्थर दरकने और आवाज़ों के साथ गिरने की सूचनाएं मिलीं है।

कब आए भूकंप के झटके

आपको बता दें राजधानी में भूकंप का पहला झटका 4:09 पर आया, जिसकी रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 4.4 थी। दूसरा झटका 4:22 पर आया, जिसकी तीव्रता 3.2 और तीसरा झटका 4:25 पर आया, जो 3.4 तीव्रता का था।

जयपुर और राजस्थान के अन्य जिलों में इससे पहले 21 मार्च और 24 जनवरी को भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। उस दौरान भी कंपन के डर से लोग घरों से बाहर निकल आए थे। सीकर जिले में भी हाल ही भूंकप के झटकों ने डरा दिया था।

Related Stories

No stories found.