PM ने देश को दी अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस हाइवे की सौगात, कहा- राजस्थान ने मारी डबल सेंचुरी

Rajasthan News: प्रधानमंत्री ने कहा कि एक्सप्रेस हाइवे के मामले में राजस्थान ने डबल सेंचुरी मारी है। इससे पहले राजस्थान में ही दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे की दौसा में सौगात मिल चुकी है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

बीकानेर, हिन्दुस्थान समाचार। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पंजाब के अमृतसर से गुजरात के जामनगर के बीच 13 घण्टे की समय की बचत करने वाले अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस हाइवे की देश को सौगात दी है। बीकानेर के समीप नौरंगदेसर से गुजर रहे एक्सप्रेस हाइवे पर प्रधानमंत्री ने शनिवार को 24,300 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास करते हुए यह बात कही।

अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस हाइवे की सौगात मिली

प्रधानमंत्री ने कहा कि एक्सप्रेस हाइवे के मामले में राजस्थान ने डबल सेंचुरी मारी है। इससे पहले राजस्थान में ही दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे की दौसा में सौगात मिल चुकी है। आज अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस हाइवे की सौगात मिली। यह कॉरिडोर राजस्थान को हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर से जोड़ेगा। उन्होंने कहा कि विकास के तेज रफ्तार से बढ़ने की ताकत राजस्थान में है। इसलिए हम यहां रिकॉर्ड निवेश कर रहे हैं। यहां औद्योगिक विकास की अपार संभावनाएं हैं। इसलिए हम यहां कनेक्टिविटी को सुगम बना रहे हैं। इससे जहां बीकानेर से अमृतसर और जोधपुर की दूरी कम हो जाएगी वहीं जोधपुर से जालोर की दूरी भी कम हो जाएगी। यह एक्सप्रेस-वे पूरे पश्चिमी भारत को औद्योगिक ताकत देगा। हमने राजस्थान में रेलवे के विकास को भी अपनी प्राथमिकता में रखा है। कनेक्टिविटी और अच्छी होगी तो बीकानेर के कुटीर उद्योग अपने माल को देश के कोने-कोने तक पहुंचा पाएंगे। हमने सीमांत गांवों को देश का पहला गांव घोषित किया, इसलिए इन क्षेत्रों में विकास हो रहा है।

राज्य में रेलवे को प्राथमिकता

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि साल 2014 से पहले राजस्थान को रेलवे के विकास के लिए औसतन 1000 करोड़ रुपये मिलते थे। हमने राजस्थान को रेलवे में भी प्राथमिकता देने का काम किया है। अब हम हर साल राजस्थान को औसतन 10 हजार करोड़ रुपये रेलवे के विकास के लिए दे रहे हैं।

मोदी के भाषण में सालासर बालाजी और करणी माता का भी जिक्र

प्रधानमंत्री ने सालासर बालाजी और करणी माता का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि सालासर बालाजी और करणी माता ने राजस्थान को हमेशा नंबर-1 पर रखा है। ऐसे में केंद्र सरकार भी राजस्थान को विकास में नंबर-1 रखने के लिए पूरा बल लगा रही है।

राजस्थान के लिए हाइवे ग्रोथ इंजन साबित होगा : नितिन गडकरी

इस मौके पर मौजूद केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि राजस्थान के लिए यह हाइवे ग्रोथ इंजन साबित होगा। रोजगार आएंगे, गरीबी दूर होगी। गडकरी ने कहा कि हमें इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में काफी कठिनाई आई। आज भी इस कार्यक्रम को पूरा करने में कठिनाई हैं। आंधी में हमारा पंडाल भी उड़ गया था।

केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने मोदी की तुलना महाराजा गंगासिंह से की

महाराजा गंगा सिंह से प्रधानमंत्री मोदी की तुलना करते हुए केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि जिस तरह से महाराजा गंगा सिंह बीकानेर के लिए गंग नहर लेकर आए। वो बीकानेर के लिए लाइफ लाइन साबित हुई। उसी तरह से प्रधानमंत्री मोदी की ओर से बीकानेर को दिया गया अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस-वे बीकानेर के लिए लाइफ लाइन साबित होगा।इस अवसर पर राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी, प्रतिपक्ष नेता राजेंद्र राठौड़, श्रीगंगानगर सांसद निहालचंद मेघवाल, राजस्थान सरकार के मंत्री डॉ. बीडी कल्ला, भजनलाल जाटव, भंवर सिंह भाटी, चूरु सांसद राहुल कस्वां सहित अनेक नेता मौजूद रहे।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in