Rajasthan Weather News: राजस्थान में रेतीले धोरों का तापमान 34 डिग्री के पार

रेतीले धोरों का पारा 34 डिग्री पार मापा गया है। जयपुर समेत कई शहरों में गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिली है। सूर्यदेव की तपिश दिनोंदिन बढ़ रही है। इस सप्ताह गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है।
Rajasthan Weather News: राजस्थान में रेतीले धोरों का तापमान 34 डिग्री के पार

जयपुर, एजेंसी। मौसम विभाग ने प्रदेश में मार्च में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है। अगले सप्ताह तक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है। इसके असर से मौसम बदलेगा। प्रदेश में सूर्यदेव की तपिश से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। रेतीले धोरों का पारा 34 डिग्री पार मापा गया है। राजधानी जयपुर समेत कई शहरों में गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिली है। सूर्यदेव की तपिश दिनोंदिन बढ़ रही है। इस सप्ताह गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने अगले सप्ताह नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना जताई है।

शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर मापा गया

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक वातावरण में नमी कम होने से दिन में गर्म हवाएं भी चलना शुरू हो गई है। प्रदेश के जयपुर, अजमेर, अलवर, बाड़मेर, बीकानेर, भीलवाड़ा, बूंदी, चूरू, जोधपुर, पिलानी, सीकर, गंगानगर, उदयपुर समेत कई शहरों में रात का न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस ऊपर मापा जा रहा है। जयपुर मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक मार्च में और भी तेज गर्मी पड़ने की संभावना है। मार्च के पहले सप्ताह में कई शहरों में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर मापा जा सकता है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, बाड़मेर, जालोर और फलोदी बेल्ट में तापमान 46 डिग्री तक पहुंच सकता है।

तापमान में हल्की गिरावट हो सकती है

बीती रात अजमेर में 19.7 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 15.5, वनस्थली में 15.2, अलवर में 12.2, जयपुर में 16.6, पिलानी में 12.7, सीकर में 12.5, कोटा में 17.5, बूंदी में 16.6, चित्तौड़गढ़ में 14.8, डबोक में 13.6, बाड़मेर में 19, पाली में 17.8, जैसलमेर में 15.7, जोधपुर में 16.4, फलौदी में 16.8, बीकानेर में 15.1, चूरू में 12.8, श्रीगंगानगर में 13, धौलपुर में 14.8, नागौर में 11, टोंक में 16.9, बारां में 13.3, डूंगरपुर में 17.8, हनुमानगढ़ में 10, जालोर में 18, सिरोही में 13.6, सवाई माधोपुर में 11, फतेहपुर में 11.6, करौली में 11.6 और बांसवाड़ा में 11 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान मापा गया। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में मौसम में हो रहे बदलाव का एक दौर अंतिम सप्ताह में भी देखा जा सकता है। अगले सप्ताह नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। इसके कारण कुछ स्थानों पर बादल छाए रहने की संभावना है। इसके साथ ही तापमान में हल्की गिरावट हो सकती है। हालांकि, मौसम में विशेष परिवर्तन के कोई आसार नहीं नजर आ रहे हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in